Move to Jagran APP

अब मनरेगा कार्यों की होगी आन लाइन निगरानी

बहराइच : मनरेगा योजना में गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए पहली अप्रैल से कार्यों की आनलाइन निगरानी कर

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 12:34 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 12:34 AM (IST)
अब मनरेगा कार्यों की होगी आन लाइन निगरानी
अब मनरेगा कार्यों की होगी आन लाइन निगरानी

बहराइच : मनरेगा योजना में गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए पहली अप्रैल से कार्यों की आनलाइन निगरानी करने की तैयारी है। इसके लिए कार्यों की फोटो अपलोंडिग के साथ अन्य तैयारियां पूरी की जा रही हैं। नई व्यवस्था की शुरूआत से फर्जीवाड़े पर रोक लग जाएगी।

loksabha election banner

केंद्र सरकार की कामगारों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराने की मनरेगा योजना में निगरानी के लिए बड़े बदलाव को सरकार ने मंजूरी दी है। एक ही साइट पर नाम बदलकर पैसों की बंदरबांट करने का धंधा अब कारगर नहीं होगा। केंद्र सरकार ने भुवन साफ्टवेयर पर मनरेगा के तहत होने वाले कामों को जियो टैग किए जाने की योजना बनाई है। इससे योजना के तहत कराए गए कार्यों की फोटो लोकेशन के साथ आनलाइन साफ्टवेयर पर दर्ज की जाएगी। वर्क आईडी जनरेट करते समय हुए कार्यों की वास्तविक स्थिति सामने आ जाएगी। मनरेगा योजना के तहत कार्य कराने के लिए ग्राम पंचायतों द्वारा कार्ययोजना तैयार की जाती है। इसके बाद चयनित कार्य का विभागीय इंजीनियर द्वारा स्थलीय निरक्षण किया जाता है। कार्यक्रम अधिकारी द्वारा वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति के बाद वर्क आईडी जनरेट कर मस्टर रोल जारी किया जाता है। ग्राम पंचायतों द्वारा एक ही कार्यस्थल पर नाम बदलकर भुगतान में अनियमितता करने की शिकायतों की लंबी फेरहिस्त के बाद केंद्र सरकार ने योजना में गड़बड़ियों पर रोक लगाने के लिए आनलाइन निगरानी की व्यवस्था बनाई है। इसके तहत ग्राम पंचायतों में अब तक कराए गए कार्यों के फोटोग्राफ को आनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाना है।

60 हजार परिसंपत्तियों की होनी है फी¨डग

मनरेगा योजना की आनलाइन निगरानी के लिए योजना के तहत अब तक निर्मित हुईं 60 हजार परिसंपत्तियों को आनलाइन पोर्टल पर दर्ज किया जाना है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अब तक 25 हजार संपत्तियों को आनलाइन दर्ज किया जा चुका है। महकमे के जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी इस काम में शिद्दत से जुटे हुए हैं। कार्यक्रम अधिकारी की देखरेख एपीओ व अन्य कर्मियों को इस काम मे लगाया गया है।

31 मार्च तक पूरा होगा लक्ष्य

भुवन पोर्टल पर मनरेगा योजना के तहत पूरे हो चुके 60 हजार कार्यो की फी¨डग का काम जारी है। 25 हजार संपत्तियों की फी¨डग हो चुकी है। 31 मार्च तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद आनलाइन निगरानी व्यवस्था साकार रूप ले सकेगी।

वीरेंद्र ¨सह, मनरेगा उपायुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.