Move to Jagran APP

खाद्य सुरक्षा की पात्रता सूची के सत्यापन का काम अधूरा

बहराइच : गरीबों को सस्ता राशन उपलब्ध कराने की सरकार की खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन वितरण का काम

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 12:21 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 12:21 AM (IST)
खाद्य सुरक्षा की पात्रता सूची के सत्यापन का काम अधूरा
खाद्य सुरक्षा की पात्रता सूची के सत्यापन का काम अधूरा

बहराइच : गरीबों को सस्ता राशन उपलब्ध कराने की सरकार की खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन वितरण का काम दस माह बाद भी बेपटरी है। भले ही योजना के लागू होने के पहले से ही पात्रता सूची के दुरुस्त होने का दावा किया जा रहा है। हकीकत में वास्तविक पात्रों के सत्यापन का काम अब भी पूरा नहीं हो सका है। इसके चलते आए दिन गरीब आपूर्ति विभाग के कार्यालयों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

loksabha election banner

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए सरकार ने बीपीएल व अंत्योदय श्रेणी के लाभार्थियों को बेहद सस्ती दरों पर खाद्यान्न व अन्य वस्तुएं उपलब्ध कराने की योजना लागू की है। योजना के तहत प्रत्येक राशनकार्ड पर प्रतियूनिट पांच किलोग्राम खाद्यान्न सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जा रहा है। कोटे की दुकान पर एपीएल, बीपीएल व अंत्योदय श्रेणी के राशनकार्डों के स्थान पर मार्च माह से पात्र गृहस्थी सूची व अंत्योदय सूची के आधार पर वितरण किया जा रहा है। आधी अधूरी तैयारी के साथ शुरू की गई खाद्य सुरक्षा योजना में पहले महीने से ही पात्रों की सूची में गड़बड़ियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। कभी कोटेदारों के माध्यम से तो कभी ग्राम प्रधानों के माध्यम से पात्रता सूची तैयार करने की कवायद आपूर्ति विभाग द्वारा की जाती रही है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची में नाम शामिल न होने को लेकर आए दिन ग्रामीण जिला व तहसील मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन करके अपना विरोध जता रहे हैं। बीते सप्ताह चित्तौरा विकास खंड के ग्राम मकोलिया के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट धरनास्थल पर प्रदर्शन कर गांव के पात्रों व गरीबों का नाम पात्रता सूची में शामिल न किए जाने की शिकायत की डीएम से की थी। ग्रामीणों के मुताबिक गांव की पात्र गूहस्थी सूची व अंत्योदय सूची में वास्तविक पात्रों की जगह अपात्रों का नाम शामिल कर दिया गया था।

नहीं पूरा हो सका सत्यापन का काम : विभागीय आंकड़ों के अनुसार जिले में शहरी क्षेत्र की पात्र गूहस्थी सूची में 36 हजार 337 राशनकार्ड धारक व अंत्योदय श्रेणी में 6043 कार्डधारक परिवार शामिल किए गए हैं। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र गृहस्थी सूची में 4 लाख 77 हजार 648 परिवार व अंत्योदय श्रेणी में 1 लाख 20 हजार 988 परिवार शामिल किए गए हैं। पात्रता सूची में गड़बड़ियों की शिकायतों पर आपूर्ति विभाग द्वारा संबंधित ब्लॉक के बीडीओ को सूची भेजकर सत्यापन कराने का जिम्मा सौंपा था। अब तक सत्यापन कार्य पूरा न हो पाने से गरीबों की मुश्किलें बढ़ती जा हैं। जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि पात्रता सूची के सत्यापन काम अभी पूरा नहीं हो सका है। चुनाव आचार संहिता लगने के कारण सत्यापन कार्य रोका गया है। चुनावों के बाद कार्य फिर से शुरू कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.