Move to Jagran APP

नौ मौतों के बाद भी फल फूल रहा अवैध पटाखा कारोबार

बहराइच : जिले में अवैध पटाखा कारोबार फल फूल रहा है। इन पर अंकुश लगाने वाले जिम्मेदार मौन हैं। यही का

By Edited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 11:58 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 11:58 PM (IST)
नौ मौतों के बाद भी फल फूल रहा अवैध  पटाखा कारोबार

बहराइच : जिले में अवैध पटाखा कारोबार फल फूल रहा है। इन पर अंकुश लगाने वाले जिम्मेदार मौन हैं। यही कारण है कि अब तक पटाखा विस्फोट में नौ लोगों की जान जा चुकी है। प्रशासन की शिथिलता के चलते अवैध पटाखा का कारोबार फल-फूल रहा है। अग्निशमन विभाग की मानें तो जिले में 15 लोगों को पटाखा कारोबार करने का लाइसेंस जारी किया गया है, लेकिन गली चौराहों और कस्बों में पटाखा की दुकाने धड़ल्ले से संचालित हैं।

prime article banner

पयागपुर संवादसूत्र के अनुसार 26 फरवरी 2014 को पयागपुर के कोट बाजार में अवैध पटाखा का कारोबार करने वाले अब्दुल सलाम पुत्र नजर मुहम्मद के घर में रखे पटाखों में विस्फोट हो गया। धमाके से आसपास के मकान की दीवारें दरक गईं। हादसे में अब्दुल सलाम की पत्नी के चीथड़े उड़ गए, जबकि रुखसाना, खुशबू, निशा, निशान गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इनमें उपचार के दौरान खुशबू की लखनऊ में मौत हो गई थी। विशेश्वरगंज संवादसूत्र के अनुसार थाना क्षेत्र के गंगवल निवासी अली अहमद पुत्र लल्ला भी अवैध पटाखा कारोबार से जुड़े हुए थे। सितंबर 2009 में अवैध पटाखों में विस्फोट के चलते दो बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई थी। इस मामले में पीड़ित नान बाबू की तहरीर पर अली अहमद के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया था। अवैध पटाखों में विस्फोट की घटनाएं इससे पहले भी कई बार हो चुकी हैं। दीपावली के समय पयागपुर निवासी बशीर के घर भी भीषण विस्फोट हुआ था। विस्फोट में पांच लोगों की मौत हुई थी। इसके बावजूद भी प्रशासन गंभीर नहीं हुआ। 2005 में भूपगंज बाजार के पास बाइक पर रखे बारूद व पटाखे में विस्फोट होने से युवक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी।

बोले अधिकारी

जिले में 15 लोगों को पटाखा कारोबार करने का लाइसेंस प्राप्त है। दीपावली पर्व पर 70 से 75 लोगों को अस्थायी लाइसेंस जारी होता है। लाइसेंस प्राप्त करने वालों को सुरक्षा के उपाय करने के साथ-साथ कारोबार स्थल पर अग्निशमन यंत्र, बालू व पानी रखने की साफ हिदायत है।

सत्य प्रकाश दूबे

प्रभारी अग्निशमन अधिकारी

सभी थानाध्यक्षों को इस बात के निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने थाना क्षेत्रों में पटाखा व्यवसाय करने वाले दुकानदारों के लाइसेंस की जांच कर लें। अवैध रूप से पटाखा कारोबार से जुड़े लोगों पर सख्त कार्रवाई करें। कोई हादसा हुआ तो संबंधित थानाध्यक्ष की लापरवाही मानकर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

सालिक राम वर्मा, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.