Move to Jagran APP

लेखपालों का क्रमिक प्रदर्शन शुरू

बहराइच : लेखपालों ने मंगलवार को बेसिक पे में बढ़ोत्तरी समेत अन्य मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट धरना स्

By Edited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 12:11 AM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 12:11 AM (IST)
लेखपालों का क्रमिक प्रदर्शन शुरू

बहराइच : लेखपालों ने मंगलवार को बेसिक पे में बढ़ोत्तरी समेत अन्य मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट धरना स्थल पर क्रमिक प्रदर्शन शुरू कर दिया है। लेखपाल पिछले काफी समय से अपने वेतन वृद्धि व सुविधाओं को लेकर मांग करते आ रहे हैं, लेकिन अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ। तहसील दिवस का बहिष्कार कर काली पट्टी बांधकर विरोध जताया। सुनवाई न होने पर क्रमिक प्रदर्शन शुरू कर दिया।

loksabha election banner

उप्र लेखपाल संघ के जिलाध्यक्ष जयराज ¨सह ने कहा कि संघ ने 16 मार्च 2016 को मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र जिलाधिकारी को सौंपा था। प्रमुख सचिव राजस्व ने 18 अप्रैल को राजस्व परिषद के स्पष्ट संस्तुति सहित आख्या मांगी थी। राजस्व परिषद ने मांगों का परीक्षण एवं बातचीत के बाद सहमति व्यक्त करते हुए लेखपाल संवर्ग की एपीसी विसंगति दूर करने व लेखपाल संवर्ग के प्रशासनिक महत्व को देखते हुए प्रारंभिक वेतनमान 5200-20200 ग्रेड पे 2800 करने समेत अन्य मांगों को पूरा करने का प्रस्ताव 16 जून को भेज चुका है। लेखपाल इसे जल्द से जल्द लागू करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस पर अभी शासन गंभीर नहीं हुआ है। लेखपाल संवर्ग का काडर पूर्व की तरह जनपद स्तरीय करते हुए स्थानांतरण नीति में संशोधन किया जाए। पांच लेखपालों पर एक राजस्व निरीक्षक एवं राजस्व परिषद के पत्र चार अप्रैल 2016 के अनुसार राजस्व निरीक्षक के 626 पदों का सृजन किया जाए। राजस्व निरीक्षक व नायब तहसीलदार की प्रोन्नत के लिए राजस्व परिषद के नियमावली में संशोधन हो। ई-डिस्ट्रिक्ट, आइजीआरए समेत शासन की अन्य योजनाओं के सुचारु क्रियान्वयन के लिए लेखपालों को तत्काल लैपटॉप दिया जाए। एक अप्रैल 2005 से पहले चयनित लेखपालों को पुरानी पेंशन का लाभ मिले व एक अप्रैल 2005 के बाद तैनाती पाने वाले लेखपालों को नई पेंशन योजना में सुधार करते हुए आकस्मिक निकासी और सेवानिवृत्त/मृत्यु पर सुनिश्चित पेंशन की सुविधा दिया जाए। जिलामंत्री त्रियुगी नरायन शुक्ल ने कहा कि लेखपालों का क्रमिक प्रदर्शन अगले कई दिनों तक जारी रहेगा। 29 अगस्त को संवर्ग की मांगों के पूरा होने के संबंध में शासनादेश जारी न होने पर 30 अगस्त को विधानसभा का घेराव किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.