Move to Jagran APP

पहले दिन 289 प्रधान पदों के लिए 1770 नामांकन

बहराइच : पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का नामांकन शनिवार को चार ब्लॉकों में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ।

By Edited By: Published: Sat, 21 Nov 2015 11:45 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2015 11:45 PM (IST)
पहले दिन 289 प्रधान पदों के लिए 1770 नामांकन

बहराइच : पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का नामांकन शनिवार को चार ब्लॉकों में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ। मिहीपुरवा, नवाबगंज, रिसिया, बलहा ब्लॉकों के 289 ग्राम पंचायतों के लिए ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए नामांकन को लेकर प्रत्याशियों और उनके समर्थकों में भारी उत्साह देखने को मिला। नामांकन स्थलों के पास मेले का सा माहौल बना रहा। पहले दिन चारों ब्लॉकों में प्रधान पद के लिए 1770 व ग्राम पंचायत सदस्य पद के 1195 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे। तीसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होना है। इसके लिए पर्चे भरने का काम शुरू हो गया है। नानपारा संवादसूत्र के अनुसार बलहा ब्लॉक मुख्यालय पर नामांकन के पहले दिन काफी सुबह से ही उम्मीदवारों की भीड़ इकट्ठा होनी शुरू हो गई थी। नामांकन जमा करने के लिए प्रत्याशियों के साथ समर्थक भी भारी संख्या में पहुंचे थे। अपरान्ह 6 बजे तक पर्चा दाखिल करने का काम होता रहा। आरओ मनोज मौर्या के मुताबिक पहले दिन ग्राम प्रधान पद के लिए 385 व ग्राम पंचायत सदस्य के 360 नामांकन दाखिल हुए। रिसिया संवादसूत्र के अनुसार नामांकन भरने के लिए संभावित प्रत्याशियों में उत्साह देखने को मिला। नामांकन के लिए प्रस्तावकों व समर्थकों के साथ पहुंच कर उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। पहले दिन 74 ग्राम पंचायतों के लिए 545 प्रधान पद के उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। वहीं 978 ग्राम पंचायत सदस्यों के सापेक्ष महज 60 नामांकन दाखिल हुए। जमोग बाजार संवादसूत्र के अनुसार नवाबगंज ब्लॉक मुख्यालय पर काफी गर्मागर्म माहौल में संभावित उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। सत्तीजोर ग्राम पंचायत के एक प्रधान पद के प्रत्याशी के जुलूस को पुलिस ने रास्ते में ही रोक दिया। नामांकन पटलों पर फार्म जमा करने के दौरान धक्का मुक्की का माहौल बना रहा। 70 ग्राम पंचायतों के नामांकन दाखिले के लिए महिला उम्मीदवारों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। ग्राम प्रधान के लिए कुल 213 व सदस्य पद के लिए 317 नामांकन दाखिल किए गए। मिहीपुरवा में भी 86 ग्राम प्रधान व 1184 ग्राम प्चायत सदस्य पदों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच नामांकन दाखिले का काम शुरू हुआ। आरओ राकेश कुमार दूबे के मुताबिक पहले दिन ग्राम प्रधान के लिए 627 नामांकन हुए। इनमें 273 महिला उम्मीदवार थीं। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 458 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। इनसेट :

loksabha election banner

कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

पंचायत चुनाव में लगाए गए चुनाव कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को विकास भवन सभागार में आयोजित किया गया। मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने चुनाव ड्यूटी के दौरान अपनाई जाने वाली जरूरी सावधानियों से सभी को परिचित कराया है। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान कराना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। कर्मियों को अपने विवेक से हर पक्ष का ध्यान रखते हुए चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.