Move to Jagran APP

दवा प्रतिनिधियों ने कोतवाली घेरा

बहराइच : जिला चिकित्सालय में औचक निरीक्षण करने पहुंचे नगर मजिस्ट्रेट परिसर में घूम रहे दवा कंपनियों

By Edited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 11:00 PM (IST)
दवा प्रतिनिधियों ने कोतवाली घेरा

बहराइच : जिला चिकित्सालय में औचक निरीक्षण करने पहुंचे नगर मजिस्ट्रेट परिसर में घूम रहे दवा कंपनियों के कई प्रतिनिधियों को पूछताछ के लिए कोतवाली ले आए। मामले से आक्रोशित सैकड़ों दवा प्रतिनिधियों ने नगर कोतवाली को घेर लिया। कोतवाली में अभद्र टिप्पणी किए जाने को लेकर मौजूद लोग नाराज हो गए। आक्रोश देखते हुए पुलिस ने पूछताछ के लिए लाए गए सभी लोगों को छोड़ दिया।

loksabha election banner

शुक्रवार को सिटी मजिस्ट्रेट जयशंकर त्रिपाठी, सीओ नगर अनूप कुमार भारी पुलिस बल के साथ जिला चिकित्सालय पहुंचे। नगर मजिस्ट्रेट के औचक निरीक्षण से परिसर में हड़कंप मच गया। चिकित्सालय परिसर में घूम रहे दवा कंपनियों के आधा दर्जन प्रतिनिधियों को पुलिस पूछताछ के लिए नगर कोतवाली ले आई। जानकारी मिलते ही सैकड़ों की संख्या में दवा प्रतिनिधि कोतवाली पहुंच गए। यहां मौजूद अधिकारियों से उनकी तीखी झड़प हुई। कोतवाली में मौजूद किसी शख्स की अभद्र टिप्पणीसे मौजूद भीड़ आक्रोशित हो गई और नारेबाजी शुरू कर दी। दवा प्रतिनिधियों ने पूछताछ के लिए लाए गए सभी लोगों को छोड़ने की मांग पर अड़ गए। नगर मजिस्ट्रेट व स ओ ने आक्रोशित लोगों को शांत कराते हुए सभी दवा प्रतिनिधियों को छोड़ दिया। तब मामला शांत हुआ।

मांगा गया ब्यौरा

-नगर मजिस्ट्रेट जयशंकर त्रिपाठी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से इस बात की जानकारी मांगी गई है कि चिकित्सालय में दवा कंपनियों के प्रतिनिधि प्रचार-प्रसार के लिए चिकित्सकों से कार्यावधि में संपर्क कर सकते हैं या नहीं।

प्रचार-प्रसार में बाधा न पहुंचाएं

दवा प्रतिनिधि यूनियन के जिलाध्यक्ष पवन तिवारी व जितेंद्र कुमार पाठक ने बताया कि ड्रग एंड मैजिक रेमेडीज एक्ट के तहत भारत सरकार किसी भी मान्यता प्राप्त सेल्स इंप्लाइज को यह अधिकार देती है कि वह किसी भी रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिसनर्स, हॉस्पिटल या लेबोरेट्री में दवाओं का प्रचार कर सकता है। उन्होंने सीएमओ को पत्राचार करते हुए दवा प्रतिनिधियों को कार्य करने से न रोकने की बात कही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.