Move to Jagran APP

टाप बाक्स लीड - फोटो : दुर्गम राजपथ पर सफर सुगम कब!

बहराइच : राष्ट्रीय राजमार्ग 28 सी। बाराबंकी-बहराइच-रुपईडीहा। मार्ग की बदहाली आठ साल पूरा कर चुकी है।

By Edited By: Published: Fri, 31 Oct 2014 12:05 AM (IST)Updated: Fri, 31 Oct 2014 12:05 AM (IST)
टाप बाक्स लीड - फोटो : दुर्गम राजपथ पर सफर सुगम कब!

बहराइच : राष्ट्रीय राजमार्ग 28 सी। बाराबंकी-बहराइच-रुपईडीहा। मार्ग की बदहाली आठ साल पूरा कर चुकी है। सूबे के बड़े अभियंता मार्ग की दुर्दशा को लेकर बंधक बनाए जा चुके हैं। व्यापारिक गतिविधियां दम तोड़ रही हैं। पड़ोसी देश नेपाल को जाने वाले लोग मार्ग बदलकर बलरामपुर और लखीमपुर से जा रहे हैं। पिछले तीन माह से केंद्रीय पर्यावरण व वन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाणपत्र का इंतजार हो रहा है। सांसद कह रहीं हैं कि प्रमाण पत्र मिल चुका है। काम कब शुरू होगा, राहगीरों को कब यह दुर्गम पथ सुगम होगा? यह बताने वाला कोई नहीं है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजमार्ग की उपलब्धि मिलने के बाद इस मार्ग की बदहाली बढ़ती चली गई। एनएचएआई के अधिकारियों ने इसे नए सिरे से बनाने के लिए योजना तैयार की। उसे मंजूरी मिली। टेंडर हुआ। तीन चरण में काम आवंटित हुए। भूमि अधिग्रहण के लिए भारत सरकार का राजपत्र जारी हो चुका है। अनापत्ति प्रमाणपत्र का पेंच इस कदर फंसा कि वह निकल नहीं पा रहा है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि निर्माण को लेकर अभियंता और कामगार जिले में मौजूद हैं। जैसे ही यह प्रमाण पत्र हासिल होगा, काम शुरू हो जाएगा। लेकिन इसके मिलने की मियाद पर कोई भी स्पष्ट जवाब देने को तैयार नहीं है।

एनओसी भेज दी गई : सांसद

बहराइच : भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले का कहना है कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से मार्ग निर्माण को लेकर अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल चुका है। इसके लिए उन्होंने व्यक्तिगत प्रयास कर वहां से प्रदेश सरकार को भिजवा दिया गया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। करीब-करीब निर्माण को लेकर सभी वैधानिक प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

एनओसी नहीं मिली पर काम जल्द : यासर

बहराइच : सूबे के ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह ने कहा कि काम जल्द शुरू होने जा रहा है। फिलहाल एनओसी हाथ नहीं आई है। पूर्व में हुई बैठक के मिनट्स के आधार पर ठेकेदार को काम शुरू करने को कह दिया गया है। उनका कहना है कि यहां श्रेय लेने की बात नहीं है। मंशा है काम जल्द शुरू हो और इस मार्ग से गुजरने वाले लोगों को राहत मिले। दो चरणों में मार्ग बनने जा रहा है। जरवलरोड से बहराइच व बहराइच से रुपईडीहा। ठेकेदार के काम की अवधि शुरू मान ली गई है।

एनओसी मिलने की है सूचना : डीएम

बहराइच : जिलाधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 28 सी के निर्माण में अनापत्ति प्रमाणपत्र(एनओसी) मिलने की सूचना प्राप्त हुई है। लेकिन अभी यह हाथ नहीं आई है। फिलहाल हम कह सकते हैं कि जल्द से जल्द राहगीरों को निजात मिलेगी और काम तेज गति से होगा।

एनएच की बदहाली पर कांग्रेसियों में उबाल

बहराइच : जिले की लाइफ लाइन मानी जाने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग की बदहाली पर कांग्रेसियों में गुस्सा है। गुरुवार को कांग्रेस पदाधिकारियों ने निर्माण जल्द से जल्द शुरू कराने को लेकर राज्यपाल को संबोधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी सत्येंद्र सिंह को सौंपा। शहर अध्यक्ष शेख जकरिया शेखू के नेतृत्व में पहुंचे कांग्रेसियों ने जिलाधिकारी को बताया कि पूर्व में राजमार्ग निर्माण के लिए पूर्व सांसद ने केंद्रीय स्तर पर प्रयास किया था। धन आवंटन का कार्य उनके प्रयास से हुआ, लेकिन मौजूदा केंद्र व राज्य सरकार की उदासीनता से अभी तक इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। 15 दिनों के भीतर कार्य शुरू न हुआ तो कांग्रेसी अनशन व आंदोलन करेंगे। इस दौरान अनिल सिंह, डॉ.मो.इमरान मिर्जा, तारिक बेग, हमजा शफीक, शकील अहमद अंसारी, शकील अहमद, खालिद सलमानी, हसन इश्तियाक, वसीम अहमद इदरीशी, महताब आलम सहित अन्य मौजूद रहे।

शांति मार्च आज, चला हस्ताक्षर अभियान

बहराइच : शुक्रवार को बदहाल एनएच 28 सी के निर्माण कार्य शुरू कराने की मांग कराने को लेकर अलफलाह फाउंडेशन के तत्वावधान में सुबह दस बजे घंटाघर चौराहे से कलेक्ट्रेट धरना स्थल तक शांति मार्च निकाला जाएगा। यह जानकारी फाउंडेशन के पदाधिकारी शादाब हुसैन व सैय्यद अकरम सईद ने दी है। दूसरी तरफ मार्ग निर्माण शुरू कराने की मांग को लेकर युवाओं ने हस्ताक्षर अभियान तेज कर दिया है। कार्यक्रम संयोजक ईशान मिश्र ने बार एसोसिएशन अध्यक्ष महावीर प्रसाद चाटिया व अन्य पदाधिकारियों से हस्ताक्षर करा अभियान को गति दी। यह निरंतर जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.