Move to Jagran APP

विकास के सच को नोडल अफसर ने परखा

By Edited By: Published: Fri, 26 Sep 2014 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 26 Sep 2014 11:55 PM (IST)
विकास के सच को नोडल अफसर ने परखा

बहराइच : शासन से नामित नोडल अधिकारी व गन्ना आयुक्त सुभाषचंद्र शर्मा ने जिले में कराए गए विकास कार्यो का भौतिक सत्यापन किया। तहसील, स्वास्थ्य केंद्र, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण कर दिशा-निर्देश दिए। पीएमजीएसवाई के तहत बनवाई गई सड़क की उन्होंने गुणवत्ता परखी।

loksabha election banner

निरीक्षण के दौरान गन्ना आयुक्त ने बौंडी शुक्ल संपर्क मार्ग का निरीक्षण कर लगभग 554 मीटर पर रोड की चौड़ाई को नपवाकर देखा तथा रोड की खुदाई कर उसके निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सामग्री की जांच की। गन्ना आयुक्त ने अधि.अभि. को निर्देश दिया कि रोड निर्माण के स्टीमेट की जांच तकनीकी टीम से करा ली जाय। तहसील महसी परिसर स्थित उप निबंधक कार्यालय एवं उप कोषागार का निरीक्षण किया। इस दौरान उप निबंधक उपस्थित नहीं मिले, जबकि उप कोषागार में रखी अलमारी में काफी गंदगी पाई गई और अभिलेख भी सुव्यवस्थित ढंग से नहीं रखे गए थे। इस पर नाराजगी जताते हुए कैशियर बसंत लाल अग्रवाल को अभिलेखों की दुरुस्ती के निर्देश दिए। श्री शर्मा तहसील महसी के निरीक्षण की शुरुआत लेखपाल अधिष्ठान पटल से की। उन्होंने सूर्य नारायण पांडेय और मदन गोपाल सिंह लेखपाल की जीपीएफ पासबुक तथा सेवा पुस्तिका का निरीक्षण करते हुए रजिस्ट्रार कानूनगो को सभी इंट्री अद्यतन करते रहने का निर्देश दिया। नामांकन बही/आर-6 रजिस्टर का भी अवलोकन किया। पंजिका के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि जादौपुर गांव में चार नामांतरण दर्ज किए गए हैं, लेकिन उन्हें कंप्यूटर में दर्ज नहीं किया गया है। कार्य में शिथिलता पर डुप्लीकेट अभिलेख जारी होने की संभावना को देखते हुए निर्देश दिया कि आर-6 में दर्ज इंट्री को तत्काल कंप्यूटर में दर्ज किया जाय। उन्होंने एसडीएम और तहसीलदार को निर्देश दिया कि इस कार्य का नियमित पर्यवेक्षक करते रहें। रिकार्ड का निरीक्षण करने पर गन्ना आयुक्त ने पाया कि सभी बस्तों में स्टीकर लगाए गए हैं। ग्राम सिसैयाचक के बस्ते का सघन निरीक्षण करते हुए गन्ना आयुक्त ने पाया कि इसमें 3 फसली सीजन के खसरे मौजूद नहीं हैं। इस पर उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिया कि तहसीलदार व नायब तहसीलदार से सभी बस्तों का शत-प्रतिशत सत्यापन कराएं। तहसील के कंप्यूटर कक्ष का निरीक्षण करते हुए गन्ना आयुक्त ने निर्देश दिया कि यहां पर रखे गए रजिस्टर को भी आर-6 पंजिका की भांति अपडेट किया जाय। एसडीएम कोर्ट के निरीक्षण में पाया कि कंप्यूटरीकृत काजलिस्ट चस्पा की गई है और मिसिलबंद रजिस्टर में लाल इंक से पुराने तथा नीली इंक से नए वादों को दर्ज किया गया है। गन्ना आयुक्त ने एसडीएम को पाक्षिक कोर्ट डायरी तथा मानक के अनुसार वादों का निस्तारण किए जाने का निर्देश दिया। पीएचसी महसी के निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने पाया कि यहां पर पंजीकरण की बेहतर व्यवस्था न होने के कारण पंजीकरण काउंटर पर काफी भीड़ लगी हुई है। उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि पंजीकरण के लिए बेहतर प्रबंध किए जायें। पीएचसी के लैब में गंदगी पाए जाने पर लैब टेक्नीशियन को निर्देश दिया गया कि साफ-सफाई की व्यवस्था चाक-चौबंद रखें। उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के निरीक्षण में विद्यालय में रहने, खाने, सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में बालिकाओं से जानकारी प्राप्त की। छात्रावास की फर्श व खिड़कियों के शीशे टूटे होने पर नाराजगी जताई। इस दौरान सीडीओ राकेश कुमार, एडीएम विद्याशंकर सिंह, सीएमओ डॉ.अजय कुमार, एसडीएम महसी घनश्याम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.