Move to Jagran APP

चांद का इंतजार, नमाज के लिए ईदगाह तैयार

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 12:57 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 12:57 AM (IST)
चांद का इंतजार, नमाज के लिए ईदगाह तैयार

बहराइच : ईद की नमाज के लिए मरकजी ईदगाह, दरगाह ईदगाह, जामा मस्जिद सहित दर्जनों प्रमुख मस्जिदों में सारी तैयारी मुकम्मल हो गई हैं। नमाजियों की तादात को देखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों को लगाये जाने का काम तेजी से हो रहा है। बस केवल चांद के दीदार की कमी है। चांद का दीदार होते ही दूसरे दिन ईद की नमाज होगी।

loksabha election banner

सलारगंज के निकट स्थित मरकजी ईदगाह के मुतवल्ली इशरत महमूद खां ने बताया कि बरसात का मौसम होने के बावजूद ईदगाह और उससे सटे कब्रिस्तान की सफाई का काम मुकम्मल हो गया है। कब्रिस्तान की कब्रों को भी व्यवस्थित करने के साथ-साथ चूनाकारी करा दी गई है। ईदगाह में हर वर्ष बढ़ती नमाजियों की तादात को देखते हुए दूर-दूर तक ध्वनि विस्तारक यंत्र भी लगाए गए हैं। इसके अलावा वजू के लिए पानी का खास इंतजाम किया गया है। उन्होंने बताया कि ईद के चांद की तस्दीक हो जाने के बाद ईद की नमाज सुबह 9.30 बजे अदा कराई जाएगी। ईदगाह की व्यवस्थाओं का जायजा एसओ दरगाह दर्शन यादव ने अपने हमराहियों के साथ किया। दरगाह, ईदगाह की व्यवस्थाओं का जायजा दरगाह प्रबंध समिति के नायब सदर सैय्यद शमशाद अहमद ने ओएसडी हाजी खुर्शीद अनवर रिजवी, गिरदावर अजमतउल्ला, सुरक्षा अधिकारी मुहम्मद इसहाक खां 'मास्टर मिज्जन', उप प्रबंधक हाजी अलीमुलहक, मोहर्रिर महफूजुर्रहमान के साथ किया और नमी वाले स्थानों पर मिट्टी/राबिस डाले जाने का निर्देश दिया है। दरगाह ईदगाह में शहरी क्षेत्र के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले नमाजी भी नमाज अदा करते हैं। इन नमाजियों के लिए पानी भरे दो टैंकर लगवाए जाने का भी निर्देश दिया गया है। यहां नमाज अदा करने के बाद नमाजी हजरत सैय्यद सालार मसऊद गाजी रहमतुल्लाह अलैह की दरगाह शरीफ दुरुद शरीफ पढ़ने जाते हैं जहां उन्हें सेंवई भी खिलाई जाती है। आस्ताना हजरत बिस्मिल्लाह शाह रहमतुल्लाह अलैह छोटी तकिया, आस्ताना हजरत इनायत अली शाह बड़ी तकिया, जामा मस्जिद काजीपुरा, नानपारा मस्जिद चौक बाजार, अलम शहीद मस्जिद घंटाघर, मस्जिद मकबरा अलावल खां सहित दर्जनों मस्जिदों में नमाज ए ईद अलग-अलग समय पर अदा की जाएगी। शिया समुदाय के लोग सैय्यदबाड़ा स्थित जामा मस्जिद एवं अकबरपुरा स्थित शिया मस्जिद में ईद की नमाज पूरे एहतराम के साथ अदा करेंगे।

रात भर खुला रहेगा दरगाह दफ्तर

बहराइच : सुल्तान ओ शोहदा हजरत सैय्यद सालार मसऊद गाजी रहमतुल्लाह अलैह की दरगाह शरीफ में दफ्तर/गोल कमरा सोमवार की सुबह से लेकर चांद की तस्दीक होने के बाद तक खुला रहेगा। दरगाह प्रबंध समिति के नायब सदर सैय्यद शमशाद अहमद ने बताया कि दफ्तर में बैठकर ओलमाएं इकराम चांद की तस्दीक के लिए लखनऊ, दिल्ली, कलकत्ता, मुंबई से राफ्ता कायम रखेंगे और जैसे ही चांद की तस्दीक होती है उसकी इत्तला आम की जाएगी। उन्होंने बताया कि मोबाइल नंबर 9415459144, 9838268032, 9918547760, 8660244611, 9839794114, 9918428387 पर चांद की तस्दीक के लिए सम्पर्क कर सकते हैं।

खरीदारों से गुलजार हुई बाजार

बहराइच : मौसम की लुकाछिपी के बावजूद बाजारें ईद के लिए खरीदारों से गुलजार रही। शनिवार की रात झमाझम बरसात के कारण यद्यपि खरीदारी और दुकानदारों को सामान समेट कर भागना था। दूसरे दिन रविवार को दोपहर तक मौसम साफ रहने के कारण बाजार में खरीदारों की भारी भीड़ रही। दोपहर बाद फिर बरसात हुई। पर दो घंटे के बाद मौसम साफ होते ही बाजार में खरीदारों की सरगर्मी काफी बढ़ गई। अफ्तार के समय के आसपास थोड़ी देर के लिए हलचलों पर विराम लगा। साढ़े सात बजे से बाजार में खरीदारों की भीड़ जुटनी शुरू हुई तो देर रात तक खरीदारी का दौर चलता रहा।

नेकी के रास्ते पर चलना सिखाता है रमजान

कैसरगंज/रिसियामोड़ : ब्लॉक परिसर कैसरगंज में एक रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन ब्लॉक प्रमुख मंसूब अली की ओर से किया गया था। वहीं रामगांव के शेखनपुरवा में राज्यमंत्री यासर शाह रोजा इफ्तार पार्टी में शामिल हुए। इस रोजा इफ्तार पार्टी में सैकड़ों रोजेदारों ने शिरकत किया। इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमें हमेशा नेकी के रास्ते पर चलना चाहिए। माहे रमजान हमें इसी बात की सीख भी देता है। इस मौके पर सपा जिलाध्यक्ष रामतेज यादव, सपा नेता प्रदीप कुमार यादव, जिला पंचायत प्रतिनिधि सय्यूब अली, कुलदीप यादव, ताज मुजीब, पूर्व प्रमुख लक्ष्मी यादव, त्रिलोकीनाथ गुप्ता, विपिन यादव, ताजुल हुसैन, सुदर्शन सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। वहीं यूनियन बैंक शाखा कैसरगंज में एक रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन शाखा प्रबंधक सीएल शर्मा की ओर से किया गया। जिसमें सैकड़ों रोजेदारों ने इफ्तार किया। अमन चैन के लिए दुआ मांगी। रामगांव थाना क्षेत्र के शेखनपुरवा गांव में तौफीक उर्फ छोट्टन की ओर से रोजा इफ्तार का आयोजन किया गया। राज्यमंत्री यासर शाह ने कहा कि रोजा इफ्तार से भाईचारा व आपसी तालमेल बढ़ता है। इस मौके पर क्षेत्र के तमाम रोजेदार शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.