PreviousNext

राशन कार्ड: फार्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ

Publish Date:Thu, 25 Apr 2013 12:19 AM (IST) | Updated Date:Thu, 25 Apr 2013 12:20 AM (IST)

बड़ौत : नए लुक के कंप्यूटराइज्ड राशन कार्ड के लिए आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया जिले में प्रारंभ हो गई है। तहसीलवार भरे जाने वाले इन आवेदनों के लिए खंड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी और एसडीएम को नियंत्रण अधिकारी बनाया गया है। मई के अंतिम सप्ताह तक यह मॉडर्न राशन कार्ड आप तक पहुंच जाएंगे।

आपूर्ति विभाग ने समयावधि समाप्त होने के पुराने राशन कार्डो को दो साल तक मान्यता प्रदान कर दी थी। लेकिन अब राशन कार्ड बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। शासन ने इन्हें उपलब्ध कराने की अंतिम तिथि 31 मई मुकर्रर कर रखी है। मगर जिले में तमाम बाधाओं के चलते अभी तक आवेदन भरने की प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो पाई थी। बहरहाल, देर आए दुरुस्त आयद की तर्ज पर यह प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो रही है।

यह है प्रक्रिया

आवेदन भरवाने की जिम्मेदारी खंड विकास कार्यालय, ग्राम पंचायत, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, शिक्षा मित्र, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, हल्का लेखपाल को सौंपी गई है। बीडीओ को नोडल अधिकारी व एसडीएम को नियंत्रक बनाया गया है। पूर्ण रूप से रजिस्ट्रेशन के बाद बीडीओ के माध्यम से जिला पूर्ति कार्यालय में फार्म जमा कराए जाएंगे। जहां इनका मिलान पुराने रिकार्ड से करने के बाद नए सॉफ्टवेयर के माध्यम से डमी निकालकर छपाई के लिए दिल्ली की प्रेस में भेजे जाएंगे।

पहचान के दस्तावेज पर पाबंदी

नए राशन कार्ड में जहां परिवार की अहम जानकारियां शामिल होंगी, वहीं इसके पहचान के दस्तावेज के रूप में पाबंदी रहेगी। कार्ड पर छोटे अक्षरों में इस आशय की जानकारी लिखी जाएगी। पुराने से थोड़े बड़े साइज के इन कार्डो पर मुखिया की स्कैन फोटोग्राफ होगी और कार्ड नंबर दो जगह अंकित होगा। एक कार्ड के मुख पृष्ठ पर व दूसरा प्रथम पृष्ठ पर अंकित होगा। प्रथम पृष्ठ पर अंकित नंबर डिजीटल होगा। यह नंबर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र से जारी होगा, जिसके माध्यम से फर्जी कार्ड का पता लगाया जा सकेगा।

पुराने कार्ड ही होंगे रिन्यू

पहले चरण में सिर्फ पुराने राशन कार्डो को ही रिन्यू किया जाएगा। नए राशन कार्ड दूसरे चरण में बनाए जाएंगे।

जेब करनी पड़ेगी ढीली

अभी तक मात्र एक रुपए के खर्च पर बनने वाले राशन कार्ड के बजाए अब कंप्यूटराइज्ड राशन कार्ड के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी। पीले रंग का एपीएल 10 रुपये, सफेद रंग का पांच रुपए, गुलाबी रंग अंत्योदय कार्ड नि:शुल्क बनेगा।

क्या होगी खासियत

-ऑन लाइन होंगे सभी परिवार

-कंप्यूटर से पूरा डाटा फीड होगा

-बैंक की पास बुक की तरह राशन कार्ड

-बैंक एकाउंट नंबर, आईएसडी कोड, वोटर कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड संख्या आदि का होगा उल्लेख

यह है राशन कार्डधारकों की संख्या

-गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल): 2.77 लाख

-गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल): 15.50 हजार

-अंत्योदय कार्ड : 7.50 हजार

------------------

इन्होंने कहा..

नया राशन कार्ड पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड होगा। इसमें कंप्यूटर से ही नाम, पता और अन्य जानकारी अंकित होगी। मई के अंत तक नए कार्ड लोगों तक पहुंच जाएंगे।

-विजय प्रभा, जिला पूर्ति अधिकारी।

==================

नवीन चिकारा

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    सर्वखाप पंचायत में उठाई हक की आवाजविद्युत कटौती से हाहाकार पेयजल के लिए मारामारी
    यह भी देखें

    संबंधित ख़बरें