Move to Jagran APP

बीआरबी के प्रबंधक समेत तीन पर मुकदमा

बदायूं : शहर के बीआरबी स्कूल में चाऊमीन खाने से बच्चों के बीमार होने की घटना के बाद डीएम अनीता श्री

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 10:42 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 10:42 PM (IST)
बीआरबी के प्रबंधक समेत तीन पर मुकदमा
बीआरबी के प्रबंधक समेत तीन पर मुकदमा

बदायूं : शहर के बीआरबी स्कूल में चाऊमीन खाने से बच्चों के बीमार होने की घटना के बाद डीएम अनीता श्रीवास्तव ने सख्त रवैया अपनाया है। डीएम के निर्देश पर स्कूल के प्रबंधक, मालिक और कैंटीन संचालक के विरुद्ध धारा 3/7 के तहत थाना सिविल लाइंस में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। डीएम स्तर से की गई इस कार्रवाई से अन्य स्कूलों में हड़कंप मच गया है।

loksabha election banner

शुक्रवार को बीआरबी स्कूल की कैंटीन में बनी चाऊमीन खाने दो दर्जन बच्चे बीमार हो गए थे। इसकी सूचना मिलने पर डीएम हरकत में आ गईं। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट श्रीराम यादव, जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहीत अधिकारी संजय शर्मा, डीआईओएस राकेश कुमार, डीएसओ रामेन्द्र ¨सह और बीएसए प्रेमचंद्र यादव की टीम को स्कूल भेजा। जांच टीम को स्कूल में कई तरह की अनियमितताएं मिलीं। यहां चल रही कैंटीन में घरेलू सि¨लडरों का प्रयोग हो रहा था। डीएसओ ने दोनो सि¨लडर शुक्रवार को जब्त कर लिए। शनिवार को डीएसओ ने डीएम को रिपोर्ट सौंप दी। जांच रिपोर्ट में डीएसओ ने लिखा है कि कैंटीन संचालक ने बताया उन्हें बताया कि उससे प्रबंधक 350 रुपये प्रतिदिन लेते हैं। डीएसओ की रिपोर्ट मिलने पर डीएम ने रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। डीएसओ ने यह भी बताया कि मौके कैंटीन संचालक ने यह भी बताया कि वह घरेलू गैस सि¨लडर ब्लैक में खरीदता है। मौके पर मिले दो घरेलू गैस सि¨लडर व व्यवसायिक चूल्हों को ¨सह इंटरप्राईजेज, भारत गैस एजेंसी की सुपुर्दगी में दे दिया हैं। इस पूरे मामले में विनीत कश्यप सहित स्कूल के प्रबंधक, मालिक के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत थाना सिविल लाइन में एफआईआर दर्ज करा दी गई है।

सोमवार को एडीएम कोर्ट में दर्ज होगा मुकदमा

बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले बीआरबी स्कूल पर अब जिला प्रशासन की नजर तिरछी हो गई है। स्कूल में अवैध रुप से चल रही कैंटीन का पंजीकरण न होने के मामले को डीएम ने गंभीरता से लेते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहीत अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि उन्होंने रिपोर्ट तैयार कर ली है। पंजीकरण न होने के मामले में स्कूल प्रबंधन और कैंटीन संचालक के विरुद्ध मुकदमा एडीएम कोर्ट में सोमवार को दायर किया जाएगा।

बच्चों की सेहत से खिलवाड़ अक्षम्य : डीएम

जासं, बदायूं : बीआरबी स्कूल में चाऊमीन खाने से बच्चों के बीमार होने को प्रकरण को डीएम अनीता श्रीवास्तव ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी स्कूल बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ अक्षम्य होगी। डीएम ने कहा कि कैंटीन में बनने वाले प्रत्येक खाद्य पदार्थ को प्रबंधन स्वयं देखें। यदि किसी बच्चे के तबियत खाद्य पदार्थ खाने से बिगड़ती है। तब प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी स्कूलों के प्रबंधतंत्र को हिदायत दी है कि बच्चे की सुरक्षा को वह स्वयं जिम्मेदार हैं। इसमें कोताही न होने पाए।

बीआरबी से लिए खाद्य पदार्थ जांच को भेजे

जासं, बदायूं : बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाला बीआरबी स्कूल फंसता जा रहा है। स्कूल में चाऊमीन खाने से बीमार हुए बच्चों ने प्रबंध तंत्र की लापरवाही पोल खोल दी है। इस तरह की लापरवाही को डीएम ने अक्षम्य माना है। स्कूल से लिए गए खाद्य पदार्थो के नमूनों को डीएम ने जांच के लिए शनिवार को ही भेजने के निर्देश दिए हैं। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहीत अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि डीएम के निर्देश पर बीआरबी स्कूल से लिए गए खाद्य पदार्थो के नमूने जांच के लिए शनिवार को भेज दिए हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल से बनी हुई चाऊमीन, पुलाव, टुमैटो स्वॉस, नमक और सोया स्वास का नमूना लिया था। इन नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया है। बताया कि यदि नमूनों में किसी तरह की गड़बड़ी मिलती है तो एडीएम प्रशासन की कोर्ट में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.