Move to Jagran APP

गैरहाजिर चार शिक्षकों को सेवा समाप्ति का नोटिस

बदायूं : तमाम प्रयासों के बाद भी परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति नहीं बढ़ प

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 11:29 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 11:29 PM (IST)
गैरहाजिर चार शिक्षकों को सेवा समाप्ति का नोटिस
गैरहाजिर चार शिक्षकों को सेवा समाप्ति का नोटिस

बदायूं : तमाम प्रयासों के बाद भी परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति नहीं बढ़ पा रही है। लगातार ही लापरवाही बनी हुई है। विभाग की ओर से चेतावनी दिए जाने के बाद भी न सुधरने वालों पर कार्रवाई का क्रम जारी है। बुधवार को विद्यालय से बिना बताए अनुपस्थित रहने वाले चार शिक्षक-शिक्षिका को सेवा समाप्ति का नोटिस दिया गया है। दायित्वों का निर्वहन न करने पर एक एनपीआरसी को मूल विद्यालय में शैक्षिक कार्य करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

विकास क्षेत्र सहसवान के तिगरा के एनपीआरसी रमेश चंद्र शर्मा ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट दी कि उच्च प्राथमिक विद्यालय सादपुर के शिक्षक शरद अग्रवाल बिना किसी को सूचना दिए अप्रैल महीने से गैरहाजिर चल रहे हैं। जिससे विद्यालय में शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। टिटौली के एनपीआरसी रामवीर ने आख्या देकर बताया कि गुगौआ प्राथमिक विद्यालय की शिक्षक पूनम चौधरी मार्च महीने से लगातार अनुपस्थित चल रही हैं। माना गया कि शिक्षक स्वेच्छचारिता अपनाते हुए शासकीय कार्यों में बाधा डाल रही हैं। विकास क्षेत्र दहगवां के प्राथमिक विद्यालय नसीरपुर टप्पा के छात्र-छात्रा व ग्रामीणों के तहसील दिवस में प्रधानाध्यापक हेमंत कुमार के ज्यादातर गैरहाजिर रहने की शिकायत हुई, लेकिन उनकी कार्यप्रणाली में जरा भी बदलाव नहीं आया और अनुपस्थित रहने का क्रम जारी है। उझानी के खंड शिक्षा अधिकारी ने रिपोर्ट दी कि भवानीपुर प्राथमिक विद्यालय द्वितीय के शिक्षक अभिषेक कुमार दीक्षित बिना सूचना के गैरहाजिर चल रहे हैं। पूर्व में किए गए निरीक्षण के दौरान भी वह गैरहाजिर मिले थे। सचेत करते हुए सितंबर वर्ष 2016 से वेतन रोक दिया गया है। इसके बाद भी सुधार नहीं आ पा रहा। मनमर्जी करने वाले चारों शिक्षक-शिक्षिका को सेवा समाप्ति का नोटिस दिया गया है और सात दिन के भीतर खंड शिक्षा अधिकारी की आख्या समेत स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है। स्पष्टीकरण के समय वह खुद उपस्थित रहेंगे। संतोषजनक या निर्धारित समय के अंतर्गत स्पष्टीकरण न देने पर सेवा समाप्त कर दी जाएगी। सेवा समाप्ति नोटिस के दौरान अंतिम नोटिस होने की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा विकास क्षेत्र दहगवां के अलहादपुर दोबई के न्याय पंचायत प्रभारी आगा अली विद्यालयों का अनुश्रवण करते समय शिथिलता बरत रहे हैं। वह अपने कार्यों के प्रति सचेत नहीं हैं। उन्हें अपने मूल विद्यालय में जाने को कहा है। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी को नए न्याय पंचायत प्रभारी का चयन करने का निर्देश दिया गया है।

वर्जन..

एनपीआरसी व खंड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षक-शिक्षिका के लगातार गैरहाजिर रहने की शिकायत की थी। जिसके आधार पर चार शिक्षक-शिक्षिका को सेवा समाप्ति का नोटिस दिया गया है।

- प्रेमचंद यादव, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.