Move to Jagran APP

परीक्षकों को रोज भरना होगा का शपथ पत्र

बदायूं : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्रों पर मूल्यांकन की तैयारियां पूरी कर

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 11:07 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 11:07 PM (IST)
परीक्षकों को रोज भरना होगा का शपथ पत्र
परीक्षकों को रोज भरना होगा का शपथ पत्र

बदायूं : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्रों पर मूल्यांकन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मूल्यांकन केंद्रों पर रोज होने वाले उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन पर दिन के अंत में परीक्षकों को रोज एक शपथ पत्र भरना होगा। जो बोर्ड की ओर से मुहैया करा दिया गया है। इसके अलावा बुधवार को केंद्रों पर मूल्यांकन की तैयारियां पूरी कर ली गईं। मूल्यांकन करने वाली पार्टियों के लिए फाइलों पर परीक्षकों की सूची चस्पा कर दी गई और जरूरी स्टेशनरी उपलब्ध कराई गई।

loksabha election banner

मूल्यांकन के लिए तीन केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें श्रीकृष्ण इंटर कॉलेज में हाईस्कूल बोर्ड की तकरीबन 63 हजार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। जिसके लिए 26 पार्टियों में 270 शिक्षक-शिक्षिकाओं को तैनाती दी गई है। हाफिज सिद्दीकी इस्लामियां इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की लगभग 73 हजार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। यहां मूल्यांकन करने वाली 36 पार्टियों के लिए बुधवार को फाइल तैयार कर ली गई। जिसमें हेड परीक्षक के अलावा अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं की जानकारी उपलब्ध रहेगी। राजकीय इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की 2 लाख 26 हजार उत्तरपुस्तिकाएं जांची जाएंगी। रोज होने वाले मूल्यांकन के बाद शाम के समय उत्तरपुस्तिकाएं जांचने वाले हर परीक्षक को मूल्यांकन सही होने का शपथ पत्र देना होगा। मूल्यांकन में किसी भी प्रकार की खामी पाई जाने पर वह परीक्षक जिम्मेदार होंगे। सभी मूल्यांकन केंद्रों को प्रोफार्मा उपलब्ध करा दिया गया है।

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन के दौरान किसी परीक्षार्थी के प्राप्तांक 90 प्रतिशत या उससे ज्यादा आने पर उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दोबारा किया जाएगा। पार्टी के डिप्टी हेड अपने सामने ही दोबारा मूल्यांकन कराकर इसका सत्यापन करेंगे। यह व्यवस्था पहली बार लागू की गई है।

बोर्ड की ओर से शिक्षक-शिक्षिकाओं को मूल्यांकन की जिम्मेदारी दी गई है। समस्या होने पर उन्हें पांच दिन का समय दिया जाएगा। जिसके बाद ज्वाइन करने वालों को केमूआ 9 फार्म भरकर जिला विद्यालय निरीक्षक से सत्यापित कराना होगा और उपनियंत्रक को देकर ही मूल्यांकन करेंगे।

मूल्यांकन के लिए डीआइओएस कार्यालय को संबंधित लिफाफे प्राप्त हो गए हैँ। जिसमें मूल्यांकन के परीक्षकों के नियुक्ति पत्र होंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक ने मूल्यांकन से पहले लिफाफा प्राप्त नियुक्ति पत्र लेने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.