Move to Jagran APP

सौर ऊर्जा से चलाए जाएंगे राजकीय नलकूप

बदायूं : बिजली संकट से उबरने के लिए जिले के 250 राजकीय नलकूपों को सौर ऊर्जा से संचालित करने की तैयार

By Edited By: Published: Sat, 28 May 2016 02:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 02:00 AM (IST)
सौर ऊर्जा से चलाए जाएंगे राजकीय नलकूप

बदायूं : बिजली संकट से उबरने के लिए जिले के 250 राजकीय नलकूपों को सौर ऊर्जा से संचालित करने की तैयारी की गई है। प्रथम चरण में 150 नलकूपों को शामिल किया गया है। इसकी सूची भी तैयार कर ली गई है, संबंधित जन प्रतिनिधियों से उसका अनुमोदन कराया जा रहा है। यह प्रयोग सफल हो जाने पर जिले के किसानों को बहुत राहत मिलेगी।

loksabha election banner

कृषि आधारित जिले में ¨सचाई के संसाधनों का अभाव है। राजकीय नलकूप और ट्यबवेल ही ¨सचाई के साधन हैं। गांवों में बिजली की आपूर्ति बहुत कम मिलने के कारण समय पर ¨सचाई नहीं हो पाती है। इसकी वजह से किसानों को खेती में उचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। सांसद धर्मेंद्र यादव की पहल पर सौर ऊर्जा से राजकीय नलकूपों को चलाने की कार्य योजना बनाई गई है। जिले के 250 राजकीय नलकूपों को सौर ऊर्जा से संचालित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके क्रियान्वयन की जिम्मेदारी लघु ¨सचाई विभाग को सौंपी गई है। विभाग के इंजीनियरों ने प्रथम चरण में 150 नलकूपों की सूची भी तैयार कर ली है। जिस विधानसभा क्षेत्र में नलकूप ऊर्जीकृत किए जाने हैं वहां के विधायक से भी उनका अनुमोदन लिया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि अगर यह योजना सफल हो गई तो ¨सचाई की समस्या का काफी हद तक निदान हो जाएगा। बिजलीविहीन गांवों में भी सौर ऊर्जा प्लांट लगाकर बिजली मुहैया कराने की योजना बनाकर उसे अमली जामा पहनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि शीघ्र ही धरातल पर काम दिखाई पड़ने लगेगा।

बिजली की समस्या को देखते हुए सांसद धर्मेंद्र यादव के सुझाव पर राजकीय नलकूपों को सौर ऊर्जा से संचालित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। मानक के अनुरूप मिले 150 राजकीय नलकूपों का चयन भी कर लिया गया है। प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, शीघ्र ही प्रस्ताव शासन को भेज दिया जाएगा। मंजूरी मिलते ही काम भी शुरू करा दिया जाएगा।

- प्रताप ¨सह भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.