Move to Jagran APP

ज्यादा मतदाता वाले बूथों पर लगेंगे अतिरिक्त कर्मी

बदायूं : पंचायत चुनाव में प्रथम चरण का मतदान निपटने के बाद द्वितीय चरण के मतदान की तैयारी शुरू कर दी

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 10:56 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 10:56 PM (IST)
ज्यादा मतदाता वाले बूथों पर लगेंगे अतिरिक्त कर्मी

बदायूं : पंचायत चुनाव में प्रथम चरण का मतदान निपटने के बाद द्वितीय चरण के मतदान की तैयारी शुरू कर दी गई है। मतदान में आईटीबीपी तथा स्थानीय सुरक्षा बल के अलावा बाहरी जनपदों से बुलाया गया पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा। अधिक मतदाता वाले बूथों पर अतिरिक्त मतदान कर्मी लगाए जाएंगे। बाद में आने वाले मतदाताओं को पहले मतदान करने से रोकते हुए जो लोग पहले से लाइन लगाए खड़े हुए होंगे उनको उसी क्रम में मतदान करने की सहूलियत दी जाएगी। बाद में आने वालों को अपने नंबर का इंतजार करना होगा। सौ मीटर के दायरे में मतदाता के अलावा न तो कोई व्यक्ति प्रवेश कर सकेगा और न ही मोबाइल तथा वाहन लेकर जा पाएगा। डीएम और एसएसपी ने यह निर्देश जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की सामूहिक बैठक में दिए।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट में रविवार शाम हुई बैठक में डीएम शंभूनाथ ने एसएसपी सौमित्र यादव, मुख्य विकास अधिकारी प्रताप ¨सह भदौरिया तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन अशोक कुमार श्रीवास्तव सहित द्वितीय चरण के सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस विभाग के जोनल तथा सेक्टर पुलिस अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। द्वितीय चरण में सुबह सात से 4.30 बजे ब्लाक उझानी, कादरचौक, सालारपुर एवं जगत में एक दिसंबर को मतदान कराया जाएगा। डीएम ने प्रथम चरण सकुशल सम्पन्न होने पर सभी अधिकारियों और मतदान कार्मिकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि मतदाताओं की सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए जिन मतदेय स्थलों पर अधिक मतदाता होने के कारण लंबी लाइनें लगती हैं वहां आरक्षित मतदान कार्मिकों में से एक अथवा दो कर्मचारी को लगाकर कार्य जल्दी निपटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर देखा गया है कि जो मतदाता पहले से लाइन में लगे हैं वहां कुछ लोग बाद में आकर पहले मतदान करने का प्रयास करते हैं, ऐसे लोगों को लाइन में लगवाकर उनका नम्बर आने पर मतदान करने दिया जाए।

एसएसपी ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से चारों ब्लाकों को दो-दो जोन एवं 57 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सभी जोन में विशेष पुलिस जोनल अधिकारी एक एसओ को लगाए जाने के साथ ही सम्बंधित थाने के एसओ को मतदान के दिन अपने क्षेत्र की पूर्ण निगरानी तथा शांति व्यवस्था बनाए रखने का दायित्व सौंपा गया है। उन्होंने सौ मीटर के दायरे में मोबाइल फोन तथा अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को पूर्णतय: प्रभावी ढ़ंग से लागू किए जाने के निर्देश दिए। सीडीओ ने कहा कि पन्द्रह प्रतिशत आरक्षित स्टाफ है रखा गया है उसको अधिक मतदाता वाले बूथों पर लगाया जाएगा जिससे मतदाताओं को लम्बी लाइन में न लगना पड़़े। उन्होंने कहा कि सभी मतदान कार्मिक, जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट विशेष ध्यान रखें कि किसी भी मतदेय स्थल पर मतपत्रों की अदला बदली न होने पाए।

प्रधानाध्यापकों की जिम्मेदारी तय

सीडीओ ने निर्देशित किया है कि जिन सरकारी स्कूलों में मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, वहां के प्रधानाध्यापक मतदान के दिन आवश्यक रूप से मतदान कार्मिकों को फर्नीचर उपलब्ध कराएं और विद्यालय में स्थित शौचालय अवश्य खुलवा दें। किसी मतदान केन्द्र पर सहयोग न करने की शिकायत मिलती है तो उनके विरूद्ध कार्रवाई शुरू की जाएगी।

आज रवाना होंगी पो¨लग पार्टियां

पंचायत सामान्य निर्वाचन के द्वितीय चरण में ब्लाक उझानी, कादरचौक, सालारपुर एवं जगत में एक दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए आज 30 नवम्बर सोमवार को ब्लाक उझानी की पो¨लग पार्टियां मण्डी समिति उझानी, जगत एवं सालारपुर की मण्डी समिति बदायूं तथा ब्लाक कादरचैक की पो¨लग पार्टियां गढ़ी बाबा मुन्ना लाल मैमोरियल इंटर कालेज कादरचैक से रवाना की जाएंगी। सभी मतदान कार्मिक नौ बजे तक अपने ब्लाक में अवश्य पहुंच जाएं।

13 दिसंबर को होगी मतगणना

जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत शंभूनाथ ने प्रधान तथा सदस्य ग्राम पंचायत के मतदान की मतगणना 12 दिसम्बर के स्थान पर अब 13 दिसम्बर को कराए जाने के लिए संशोधित अधिसूचना जारी करते हुए समस्त निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है वह भी अपने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में 13 दिसम्बर को मतगणना कराए जाने संबंधी संशोधित अधिसूचना जारी कर दें।

डयूटी बदली तो सजा तय

जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ मतदान कार्मिक पो¨लग पार्टी रवानगी के दिन विभिन्न कारण बताकर अपनी ड्यूटी के स्थान पर दूसरे कार्मिकों को भिजवाने का प्रयास करते हैं, ऐसे कार्मिकों का कारण देखते हुए उनके स्थान पर अन्य कर्मचारी को भेज दिया जाएगा लेकिन ड्यूटी पर न जाने वाले कार्मिकों के विरूद्ध कार्रवाई अवश्य की जाएगी। उन्होंने जोनल मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारियों तथा निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि चुनाव ड्यूटी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा लगाई जाती हैं इस लिए पो¨लग पार्टी रवानगी के दिन किसी की ड्यूटी न काटी जाए। न जाने वाले कार्मिक के स्थान पर दूसरे कर्मी को भेजा जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.