Move to Jagran APP

नहीं हुए निश्शुल्क एक्सरे और अल्ट्रासाउंड

जागरण संवाददाता, बदायूं : पूरे दिन सुबह से हल्ला था कि जिला अस्पताल में अब एक सितंबर से अल्ट्रासाउं

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 11:52 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 11:52 PM (IST)
नहीं हुए निश्शुल्क एक्सरे और अल्ट्रासाउंड

जागरण संवाददाता, बदायूं : पूरे दिन सुबह से हल्ला था कि जिला अस्पताल में अब एक सितंबर से अल्ट्रासाउंड और एक्स रे निशुल्क होंगे। मरीज पहुंचे तो उन्हें निराशा हुई और सब हताश हो गए। एक्सरे और अल्ट्रासाउंड कराने को करीब डेढ़ सौ मरीज आए थे। सभी को जानकारी थी कि एक्सरे और अल्ट्रासाउंड कराने से पहले उन्हें जो सरकारी शुल्क देना पड़ता था वह अब नहीं देना होगा। पर हुआ इसके एक दम उलट। वह ओपीडी गेट के काउंटर पर पहुंचे तो वहां बैठे कर्मचारियों को अपना पर्चा दिखाया और शुल्क जमा करने की बात सामने आई तो हर कोई अवाक रह गया। इस बात पर मरीज और तीमारदारों ने कहा कि आज से सरकार ने इन जांचों की फीस माफ कर दी है, अब वह रेडियोलॉजी जाकर मुफ्त में जांच करा सकेंगे। गांव देहात से आए मरीजों की बात सुनकर अस्पताल के कर्मचारी दंग रह गए और बोले अभी शासनादेश नहीं आया है और न हीं ऐसे आदेश हुए हैं। अभी फ्री नहीं है।

loksabha election banner

वर्ष 2013-14 में शासन ने 100 जांचें सरकारी अस्पतालों में मुफ्त करने का हुक्म जारी किया था। उसकी बड़ी वजह थी कि जिला अस्पताल में अधिकतर गरीब तबके के मरीज आते हैं और उनसे जांच के नाम पर जाने वाली फीस भरने की वजह से वह जांच कराने से कतराते थे। इन जांचों में ब्लड के अलावा तमाम जांचे शामिल थीं, मगर एक्सरे और अल्ट्रासाउंड कराने के लिए उन्हें फीस भरनी होती। इस ओर ध्यान देते हुए पिछले दिनों शासन ने इन दोनों जरूरी जांचों को भी मुफ्त कराने की रणनीति तैयार करते हुए सभी सरकारी अस्पतालों को आदेश जारी किया। आदेश में साफ-साफ कहा गया कि किसी भी मरीज से इन जांचों का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। मंगलवार को लोगों को इस आदेश के लागू होने की जानकारी नहीं थी। उघैती गांव के श्याम सुंदर, लोची नगला के ब्रज मोहन, मीरा जी चौकी राम सनेही अल्ट्रासाउंड कराने के लिए पहुंचे तो पहले ही उन्होंने जेब से रुपये निकालकर जमा करने को कहा। इस बात की जानकारी होने पर उन्होंने सभी को धन्यवाद कहा। जिला अस्पताल में यह सेवा पूरी तरह से लागू कर दी गई। इस बात की जानकारी होते ही मरीजों के चेहरे पर रौनक थी। इस सेवा के लागू होने से गरीब तबके के मरीजों की जेब पर भार नहीं पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.