Move to Jagran APP

होली के रंग में बाजार, उमड़ा जनसैलाब

बदायूं : होली के त्योहार पर गुरुवार को बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ी रही। भीड़ से जहां बाजारों में रौ

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 11:11 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 11:11 PM (IST)
होली के रंग में बाजार, उमड़ा जनसैलाब

बदायूं : होली के त्योहार पर गुरुवार को बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ी रही। भीड़ से जहां बाजारों में रौनक रही, वहीं जगह-जगह जाम की स्थिति रही। लोगों ने रंगों से लेकर कचरी, पापड़, मेवा मिष्ठान समेत कपड़ों की जमकर खरीदारी की। यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में पुलिस प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

loksabha election banner

शहर के छह सड़का, घंटाघर, चूना मंडी, टिकटगंज, हलवाई चौक, नेहरू चौक आदि बाजारों में खासी भीड़ देखी गई। महिलाओं ने बाजारों में घर का जरूरी सामान खरीदा। त्योहार की पूर्व संध्या की वजह से देहात क्षेत्रों की महिलाएं, पुरुष भारी संख्या में बाजारों में पहुंचे। सभी ने अपने जरूरत का सामान खरीदा। सुबह से ही दुकानों पर भीड़ पहुंचनी शुरू हो गई थी। जैसे-जैसे दिन ढलता गया, बाजारों में भीड़ बढ़ती गई। शाम को ग्रामीणों की भीड़ कम होने से थोड़ी राहत मिली, लेकिन इसके बाद शहरी खरीदारों की भीड़ जुटी, देर रात तक शहरियों ने खरीददारी की। बाजारों में जहां लोगों ने घर का जरूरी सामान खरीदा, वहीं युवाओं ने रेडीमेड कपड़ों की खरीददारी की। रेडीमेड पापड़, कचरी, मेवा की भी बिक्री जमकर हुई। बच्चों और युवाओं की भीड़ रंग, पिचकारी की दुकानों से लेकर रेडीमेड ने सबसे ज्यादा रंगों वाले पटाखों की खरीददारी की।

मोदी व केजरीवाल के मुखौटे छाए

होली के बाजार में मुखौटों की भी खूब बिक्री हुई। बच्चों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केजरीवाल के मुखौटों का क्रेज रहा, इसके अलावा छोटा भीम के मुखौटे भी खूब बिके। गली-मुहल्लों से लेकर बाजारों तक हर होली का हुल्लास दिखाई पड़ रहा था। जगह-जगह गुलाल से लोगों ने होली खेलनी शुरू कर दी थी।

खोवा मंडी में दिन भर भीड़

होली पर बनने वाले पकवानों में गुजिया की परंपरा है। पूजा में गुजिया चढ़ाई जाती है। एक दिन पहले से ही घरों में गुजिया बनना शुरू हो जाती हैं। लोगों की भीड़ टिकटगंज स्थित खोवा मंडी पर ज्यादा दिखाई दी। गांव देहात से आए खोवा व्यापारियों ने अपने फड़ सुबह सात बजे से लगा लिए। इसी वक्त से लोगों ने खरीदारी शुरू कर दी। शाम तक खोवा की बिक्री जारी रही।

जौ-गन्ने की भी हुई बिक्री

होलिका में आखत डालने और गन्ना चढ़ाने की पुरानी परंपरा है। परंपरागत तरीके से त्योहार मनाने के लिए बाजारों में जौ और गन्ने के फड़ लगे, जहां शहरी क्षेत्र के लोगों ने खरीददारी की।

चौराहों पर कराई बैरीकेडिंग

बाजारों में भीड़ को देखते हुए पुलिस भी चौकन्नी दिखाई दी। सभी प्रमुख बाजार और चौराहों पर पुलिस तैनात रही। गांधी ग्राउंड शिवमंदिर, छह सड़का, घंटाघर समेत प्रमुख चौराहों पर अस्थायी बैरीकेडिंग कराई गई थी और बड़े वाहनों को प्रतिबंधित किया गया था। इसके बाद भी भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा था।

----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.