Move to Jagran APP

सियासत में उलझा उसावां ब्लाक का विकास

उसावा (बदायूं) : राजनैतिक वैमनस्यता के चलते क्षेत्र का विकास अटक गया है। पिछले दो वषरें में यहा पर ए

By Edited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 08:55 PM (IST)
सियासत में उलझा उसावां ब्लाक का विकास

उसावा (बदायूं) : राजनैतिक वैमनस्यता के चलते क्षेत्र का विकास अटक गया है। पिछले दो वषरें में यहा पर एक भी बार क्षेत्र पंचायत की बैठक नहीं हुई है। जिसके चलते ब्लाक क्षेत्र विकास के मामले में पिछड़ता जा रहा है। शासन से क्षेत्र के विकास को आए करोड़ों की रकम का भी सदुपयोग नहीं हो पा रहा है।

loksabha election banner

बसपा के शासनकाल में ब्लाक प्रमुख पद के लिए दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। जिनमें मौजूदा ब्लाक प्रमुख प्रेमवती को बसपा का और पूर्व ब्लाक प्रमुख राकेश गुप्ता को सपा का समर्थन प्राप्त था। प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार आते ही राजनैतिक भेदभाव के चलते जिला पंचायत अध्यक्षों और ब्लाक प्रमुखों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का सिलसिला शुरू हुआ। ब्लाक प्रमुख प्रेमवती पर भी वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया गया तो उनके वित्तीय अधिकारों को सीज हो गया। विकास कार्य प्रभावित न हों इसके लिए तत्कालीन जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने क्षेत्र पंचायत सदस्यों की तीन सदस्सीय कमेटी का गठन कर दिया। जिसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य शाति देवी को कमेटी का अध्यक्ष नामित किया गया था। ब्लाक प्रमुख प्रेमवती अपने खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोप को राजनीति से प्रेरित बताया। उन्होंने अपने अधिकार बहाल कराने और गठित कमेटी भंग कराने के लिए उच्च न्यायालय में परिवाद दायर किया। हाईकोर्ट ने परिवाद पर सुनवाई कर जिलाधिकारी को तत्काल कमेटी भंग कर प्रेमवती के वित्तीय अधिकार बहाल करने के आदेश दिए। इसके साथ ही सीज खाते को भी तुरंत संचालित कराने को निर्देशित किया। न्यायालय के आदेश पर अधिकार तो बहाल हो गए परंतु आज तक क्षेत्र पंचायत की बैठक नहीं कराई गई है। जिसकी वजह से राज्य वित्त और तेरहवा वित्त आयोग के अंतर्गत आई करोड़ों की रकम का सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। यहा के तमाम क्षेत्रीय लोगों ने जिलाधिकारी से क्षेत्र पंचायत की बैठक कराने की माग की है। जिससे विकास के लिए आए करोड़ों रुपये से क्षेत्रीय विकास को गति मिल सके।

- खंड विकास अधिकारी से लेकर मुख्य विकास अधिकारी, जिलाधिकारी एवं मुख्य सचिव तक क्षेत्र पंचायत की बैठक कराने के लिए लिखा पढ़ी कर चुकी हूं। राजनीतिक द्वेष के कारण बैठक नहीं होने दी जा रही है। इसके बाद भी जल्द बैठक कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

- प्रेमवती, ब्लाक प्रमुख उसावां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.