Move to Jagran APP

शहर जैसी गांव में भी आने लगी जागरूकता

By Edited By: Published: Fri, 18 Apr 2014 07:15 PM (IST)Updated: Fri, 18 Apr 2014 07:15 PM (IST)
शहर जैसी गांव में भी आने लगी जागरूकता

बदायूं : आम चुनाव में मतदान के प्रति शहर की तरह अब ग्रामीण इलाकों में भी जागरूकता आने लगी है। सदर विधानसभा क्षेत्र की तरह शेखूपुर विधानसभा क्षेत्र में भी 64 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दूसरे क्षेत्रों में भी 60 से 61 प्रतिशत मतदान हुआ है।

loksabha election banner

पिछले आम चुनावों की बात करें तो मतदान 50 प्रतिशत के इर्द-गिर्द ही रहता था। बमुश्किल 20 प्रतिशत वोट पाने वाले ही सांसद चुन लिए जाते थे। इस बार जन जागरूकता अभियान चलाने के साथ युवाओं के पहचान पत्र बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया। इससे अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी जागरूकता आने लगी है।

बदायूं और शेखूपुर विधानसभा क्षेत्रों में एक जैसा 64 प्रतिशत मतदान रहा। इन दोनों क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक 12-12 फीसदी वोट पड़े थे। 11 बजे तक बदायूं में 25 प्रतिशत तो शेखूपुर में 23 प्रतिशत वोट पड़े। एक बजे तक बदायूं में 36 तो शेखूपुर में 35 फीसद मतदान हुआ। तीन बजे तक तो शेखूपुर में 45 प्रतिशत मतदान हो चुका था जबकि बदायूं में 43 फीसद मतदान हुआ था। पांच बजे तक इन दोनों क्षेत्रों में 56-56 प्रतिशत मतदान हुआ। छह बजे तक यह आंकड़ा दोनों क्षेत्रों में 64-64 प्रतिशत हो गया। शहर की तरह शेखूपुर में मतदान प्रतिशत होने की मुख्य वजह युवाओं का पहचान पत्र बनना बताया जा रहा है। शेखूपुर के प्रेमपाल कहते हैं कि युवाओं की वोटर आईडी बनने के साथ घर-घर वोटर पर्ची पहुंच जाने से लोगों ने बेझिझक होकर मतदान किया। उन्हें पर्ची के लिए किसी राजनीतिक दल के बस्ते पर नहीं जाना पड़ा।

बदायूं और शेखूपुर की तरह दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में भी लोगों ने उत्साह के साथ मतदान किया। इसी वजह से बिसौली, सहसवान, बिल्सी में मतदान प्रतिशत 60 फीसदी तक पहुंच सका। गुन्नौर क्षेत्र में 62 और दातागंज विधानसभा क्षेत्र में 61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इनसेट ..

न्यूनतम और अधिकतम का अभी नहीं निकला आंकड़ा

मतदान हो गया और मत पेटिकाएं स्ट्रांग रूम में बंद हो गई, लेकिन अभी तक यह आंकड़ा नहीं निकाला जा सका है कि किस बूथ पर सबसे अधिक तो किस बूथ पर सबसे कम मतदान हुआ। मतपेटिकाओं की स्क्रुटनी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.