Move to Jagran APP

अहरौला पहुंची किसान मजदूर जागरण यात्रा

अहरौला (आजमगढ़) : अखिल भारतीय किसान महासभा व भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के संयुक्त तत्वावधान में कि

By Edited By: Published: Wed, 26 Aug 2015 08:37 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2015 08:37 PM (IST)
अहरौला पहुंची किसान मजदूर जागरण यात्रा

अहरौला (आजमगढ़) : अखिल भारतीय किसान महासभा व भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के संयुक्त तत्वावधान में किसान मजदूर जागरण यात्रा 16 अगस्त से तरवां से शुरू होकर बुधवार को चांदनी चौक पहुंची।

loksabha election banner

सभा को संबोधित करते हुए किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष इम्तियाज बेग ने कहा कि केंद्र की पूंजीपति समर्थक कंपनी व उत्तर प्रदेश सरकार की किसान-मजदूर विरोधी नीतियों के चलते देश का ग्रामीण निर्धनता, ऋणग्रस्तता और रोजगार विहीनता के चलते गांवों से पलायन करने को मजबूर है। अब तो प्रदेश में किसान आत्महत्या को मजबूर हो गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को कर्ज के बोझ से बचाने और मजदूरों को रोजगार देने की जगह भूमि छीनने, मनरेगा को कमजोर करने व दस्तकारी व छोटे कारोबारियों को तबाह करने की नीतियां सरकार बना रही हैं। पूर्व सांसद विश्वनाथ शास्त्री ने कहा कि सरकारें न तो किसान को रोजगार दे पा रही हैं और ना ही कृषि में पूंजीनिवेश कर किसानों को खेत और खेती-किसान को बचाने का ठोस उपाय ही निकाल पा रही है। कामरेड त्रिलोकी नाथ ने कहा कि केंद्र की सरकार भूमि अधिग्रहण अध्यादेश निरस्त कर देशव्यापी प्रगतिशील भूमि सूधार लागू करे। किसानों को प्रति माह 3000 रुपया पेंशन दे, कृषि भूमि को भू-माफिया और रियल स्टेट की लूट से बचाए और खेत-मजदरों के लिए सामाजिक सुरक्षा के लिए केंद्रीय कानून बने। बताया कि जागरण यात्रा एक सितंबर को धरना प्रदर्शन के साथ समाप्त होगी। इस मौके पर हरी सोनकर, रामअजोर यादव, कमला राय, रामकिशुन यादव, रामकेवल, विश्राम, दर्बली राम, बलजोर, ओमप्रकाश, जवाहर, दुर्गेश, हरिकेश, सीताराम, रामलखन, रामदेव, शिवशंकर आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.