Move to Jagran APP

इनकमिंग मशीन जलने से बिजली ठप

मुबारकपुर (आजमगढ़) : स्थानीय कस्बा स्थित विद्युत उपकेंद्र पर आए दिन ब्रेक डाउन और लोकल फाल्ट के चलते

By Edited By: Published: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)Updated: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
इनकमिंग मशीन जलने से बिजली ठप

मुबारकपुर (आजमगढ़) : स्थानीय कस्बा स्थित विद्युत उपकेंद्र पर आए दिन ब्रेक डाउन और लोकल फाल्ट के चलते कस्बा सहित लगभग 80 गांव पूरी तरह से प्रभावित है। यह गांव कब अंधेरे में डूब जाएंगे कोई ठिकाना नहीं है। रविवार की शाम इनकमिंग मशीन का बेशबार जल जाने से उपकेंद्र से संबंधित सभी 80 गाव व कस्बे की आपूर्ति 20 घटे बाधित रहने के बाद सोमवार की शाम तीन बजे बड़ी मुश्किल से बहाल हो सकी।

loksabha election banner

बतादें कि 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र से पाच फीडरों से कस्बा व ग्रामीण अंचलों के 80 गाव को आपूर्ति दी जाती है। केंद्र स्थापित होने के समय से ही लगाए गए विद्युत तार इतने जर्जर हो चुके हैं कि हल्के लोड से ही तार टूट कर गिर जाता है। प्रति दिन आठ से 10 जगह शटडाउन लेकर तार जोड़े जाते है। मोहब्बतपुर में एक विद्युत उपकेंद्र की स्थापना के बाद उस उपकेंद्र को मुबारकपुर केंद्र से ही जोड़ दिया गया। इससे जर्जर तारों पर लोड और बढ़ गया। हर तीसरे या चौथे दिन 33 हजार का तार टूट जाता है और आपूर्ति बाधित हो जाती है। बीते चार अगस्त को इन समस्याओं को दूर करने के लिए मुख्य अभियंता राजेन्द्र प्रसाद ने मुबारकपुर उपकेंद्र पर उपभोक्ताओं व नागरिकों संग बैठकर कहा कि मोहब्बतपुर विद्युत केन्द्र को मुबारकपुर से अलग करने के लिए खंभे गाड़े जा चुके हैं। केवल तार लगना बाकी है। 15 दिन में इस केंद्र को मुबारकपुर से अलग कर दिया जाएगा। इससे मुबारकपुर को बुनकरों के नाम पर मिलने वाली बिजली निर्बाध रूप से मिलने लगेगी लेकिन मुख्य अभियंता का यह दावा टॉय-टॉय फिस्स हो गया। दो महीने बीतने को है और समस्या जस की तस हैं। रविवार को इनकमिंग मशीन बेशबार और कुछ सामान जल जाने से 20 घटे आपूर्ति बाधित रही। सोमवार की सुबह कर्मचारियो व मैकेनिकों ने बड़ी मशक्कत के बाद आपूर्ति बहाल की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.