Move to Jagran APP

पूजा और आरती के साथ लगा भगवान विश्वकर्मा का जयकारा

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 08:32 PM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 08:32 PM (IST)
पूजा और आरती के साथ लगा भगवान विश्वकर्मा का जयकारा

आजमगढ़ : बुधवार को पूरे जनपद में भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर लोगों में दिखा उत्साह का माहौल रहा। दिल में बह रही थी आस्था की गंगा और गोते लगाने को आतुर दिखे तकनीक से जुड़े लोग।

loksabha election banner

कहीं पूजा की तैयारी तो कहीं उसमें भागीदारी का उत्साह। तकनीकी कार्य से जुड़े लोगों ने जहां अपने प्रतिष्ठान पर कार्यक्रम का आयोजन किया था वहीं इसमें शामिल हुए वह लोग भी जो वहां अपने वाहन अथवा अन्य सामान की मरम्मत कराते हैं। सरकारी प्रतिष्ठानों में भी पूजा अर्चना की गई। कहीं झांकी निकाली गई तो कहीं भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया।

मरम्मत और निर्माण कार्यो से जुड़े लोगों ने भगवान की पूजा-अर्चना कर अपने व्यवसायिक सफलता की कामना की। पूजा व आरती के साथ भगवान के जयकारे से प्रतिष्ठान गूंज उठे। इस दौरान जगह-जगह भजन-कीर्तन के साथ भंडारे का भी आयोजन किया गया।

विश्वकर्मा मंदिर में जहां लोगों ने भगवान की आरती उतारी वहीं कई संस्थानों की ओर से शोभायात्रा निकाली गई। पीडब्लूडी भंडार गृह के पास भगवान विश्वकर्मा की पूजा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने की तो वहीं सी-डाट कार्यालय में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा के बाद हवन किया गया। जल निगम द्वितीय निर्माण खंड में पहली बार नवागत अधिशासी अभियंता एसके सिंह द्वारा पूजन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर ई. छोटेलाल गौतम, श्याम कन्हाई श्रीवास्तव, राजकुमार, रमाशंकर लाल, अशोक कुमार ंिसंह, गिरजा, बंधु यादव, संतोष कुमार सिंह, अवधेश, रामरूप गिरी आदि उपस्थित थे।

रानी की सराय प्रतिनिधि के अनुसार-क्षेत्र में विश्वकर्मा पूजन धूमधाम से मनाया गया। सास्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। गैर सरकारी संस्थाओं में पूजन किया गया। क ई स्थानों पर प्रतिमा स्थापित की गई। क्षेत्र के मोतीगंज बाजार में बिरहा का आयोजन किया गया।

देवगाव प्रतिनिधि के अनुसार-क्षेत्र में उत्साह के साथ विश्वकर्मा भगवान का पूजन-अर्चन किया गया। इस दौरान क्षेत्र के दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों को सजाया था। पूरे दिन पूजा स्थल पर भजन-कीर्तन चलता रहा। रिजर्व पुलिस लाईन में भी विश्वकर्मा पूजन का आयोजन किया गया जिसमें पुलिस अधीक्षक यातायात लाल बहादुर व क्षेत्राधिकारी नगर केके सरोज भी शामिल हुए।

अमिलो प्रतिनिधि के अनुसार मुबारकपुर व आस-पास के क्षेत्रो में भगवान विश्वकर्मा की जयंती बुधवार को श्रद्धा एवं उत्साह के साथ मनाई गई। मरम्मत और निर्माण कार्यो से जुड़े लोगों ने पूजा-अर्चना कर अपने व्यवसायिक सफ लत की कामना की। हर तरफ भगवान के जयकारे से प्रतिष्ठान गूंजते रहे। जगह-जगह भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। शाम को भगवान की शोभायात्रा भी निकाली गयी। इसीक्रम में विश्वकर्मा पंचाल महासभा मुबारकपुर के तत्वाधान में कस्बे के ठाकुर द्वारा मंदिर से एक भव्य जुलुस निकाला गया। जुलूस परंपरागत रास्तों से होते हुए पूरे कस्बे में भ्रमण करते हुए पुन: ठाकुर द्वारा मंदिर पर आकर सम्पन्न हो गया। जुलुस में मुख्य रुप से राजीव विश्वकर्मा, रामाधार विश्वकर्मा, त्रिभुवन विश्वकर्मा, रामाश्रय विश्वकर्मा, योगेन्द्र विश्वकर्मा, शिव बचन, राम नगीना विश्वकर्मा, किशोर विश्वकर्मा, सरोज अग्रवाल, शिवप्रकाश दूबे, लल्लू बाबू, भास्कर पाण्डेय, सुभाष वर्मा आदि लोग उपस्थित थे।

पल्हना प्रतिनिधि के अनुसार आजाद पालीटेक्निक भरथीपुर पल्हना के प्रांगण में विश्वकर्मा भगवान की पूजा धूमधाम से मनाया गया। बच्चों ने विश्वकर्माजी की झांकी निकाला और रंगा-रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के चेयरमैन आजाद अरिमर्दन विधानसभा प्रभारी बसपा ने भगवान विश्वकर्माजी के बारें में छात्रों को बताए और इनके महिमा पर प्रकाश डाले। कार्यक्रम में विद्यालय के अध्यापकों में ब्रजेश राय, आरके विश्वकर्मा, विनोद कुमार यादव, ब्रजेश कुमार राय, ओपी प्रजापति, राजेश राजभर आदि लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अरविंद कुमार ने किया। जहानागंज प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय क्षेत्र के मवेशीखाना के समीप पर्णकुटी पर विश्वकर्मा पूजन समिति की ओर मनोहर झांकी सजाई गई है। रात्रि में गायकों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.