Move to Jagran APP

हर-हर महादेव! जयकारे से बम बम हुई बाबा की नगरी

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 07:32 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 07:32 PM (IST)
हर-हर महादेव! जयकारे से बम बम हुई बाबा की नगरी

बलिया : सावन माह में तीसरी सोमवारी को बाबा बालेश्वर नाथ के जलाभिषेक के लिए लोगों की लंबी कतारें दोपहर के बाद तक लगी रहीं। बोल बम व हर-हर महादेव के नारों से महर्षि भृगु की नगरी बम बम हो गई। इस दौरान शिव मंदिरों पर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए थे। भोर में तीन बजे से ही महिलाओं व पुरुषों की लंबी कतार बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर में लग गईं। लोग हाथों में बेल पत्र व जल लेकर बाबा के जयकारे लगाते रहे। बाबा के जलाभिषेक के बाद लोग पूजा पाठ व अनुष्ठान भी किए। बीच-बीच में गंगा नदी से जल लेकर डाक बम भी सीधे आकर बाबा को जल चढ़ाते रहे।

loksabha election banner

इनके लिए पुलिस प्रशासन ने अलग से व्यवस्था की थी। एक दिन पूर्व शाम से ही गांव देहात के लोग गंगा में स्नान करने के बाद जल लेकर शिव मंदिरों पर पहुंच गए थे। भोर होते ही वे जलाभिषेक किए। बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर में महिलाओं की कतार आधा किमी तक लगभग 11 बजे तक लगी रही। मंदिर के अंदर भक्तों को केवल जल व बेल पत्र चढ़ाने का ही मौका दिया जाता था। सुरक्षा व्यवस्था में कोतवाल अजय राय समेत कई थानों की फोर्स जमी रही। वहीं महिला पुलिस भी महिलाओं की कतार के पास सुरक्षा व्यवस्था में डटी रही। ़गड़वार प्रतिनिधि के अनुसार श्रावण मास के तीसरे सोमवार को क्षेत्र के शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। सुबह से ही बाजार स्थित शिव शक्ति मंदिर में पुरुष व महिलाएं बेल पत्र के साथ जलाभिषेक कर बाबा का पूजन कीं। पूजन अर्चन पुजारी शिवानंद उपाध्याय ने कराया। इस अवसर पर शिव चर्चा का भी आयोजन किया। भजन की प्रस्तुति मोती पटेल ने किया।

सुखपुरा प्रतिनिधि क अनुसार सावन के तीसरे सोमवार को बुढ़वा शिवजी के मंदिर में पूजन अर्चन करने वालों का तांता भोर से दोपहर बाद तक लगा रहा। बेल पत्र, जल व पुष्प से जलाभिषेक करने वालों में स्त्री पुरुषों की समान रूप से भागीदारी रही। यही नहीं बच्चों ने भी पूरे मनोयोग व भक्ति के साथ शिव जी का पूजन किया। क्षेत्र के करनई, महावीर गंज स्थित प्राचीन शिव मंदिरों में भी लोगों की भीड़ रही।

रसड़ा प्रतिनिधि के अनुसार सावन माह के तीसरे सोमवारी पर क्षेत्र के सभी शिवालयों में महिला एवं पुरुष शिव भक्तों का पूजा अर्चन हेतु रेला उमड़ पड़ा। सुबह से ही महिलाएं भगवान शिव की पूजा-पाठ में जुट गईं। राम जानकी मंदिर, श्रीनाथ बाबा मठ स्थित शिवालय, पानी टंकी रोड स्थित संतोषी मां के मंदिर, श्री जंगली बाबा जाम शिव मंदिर पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु भक्त उपस्थित रहे।

चिलकहर/ इंदरपुर प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के कुकुरहां, ताखा स्थित नागेश्वर मंदिर पर देर शाम तक भक्तों की भीड़ लगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.