Move to Jagran APP

आग से तबाह हुआ निर्माणाधीन कोल्ड स्टोरेज

संवाद सहयोगी, अजीतमल : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मोहारी में हाइवे किनारे निर्माणाधीन कोल्ड स्टोर में

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Jun 2017 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2017 01:01 AM (IST)
आग से तबाह हुआ निर्माणाधीन कोल्ड स्टोरेज
आग से तबाह हुआ निर्माणाधीन कोल्ड स्टोरेज

संवाद सहयोगी, अजीतमल : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मोहारी में हाइवे किनारे निर्माणाधीन कोल्ड स्टोर में बे¨ल्डग की ¨चगारी से आग लग गई। फायर ब्रिगेड ने जब तक आग पर काबू पाया तब तक सब कुछ तबाह हो चुका था। आग की लपटों को देख आसपास के लोग भी भयभीत हो गए।

loksabha election banner

मोहारी में हाइवे किनारे वेदान्ता एडी बल प्रोडक्ट प्रालि फर्म के तहत श्याम कोल्ड स्टोर बना हुआ है। इसमें आलू भरा हुआ है। परिसर में कोल्ड स्टोर के पीछे पड़ी जमीन पर इसी फर्म द्वारा सुगर फ्री आलू, फल आदि रखने के लिए एक और कोल्ड स्टोर करीब आठ करोड़ रुपये की लागत से बन रहा था। मशीनें लग चुकी थी। इसमें सिर्फ इलेक्ट्रिशियन और थोड़ा बे¨ल्डग का कार्य बाकी रह गया है। यह दो माह में शुरू होने वाला था।

बुधवार को दोपहर को खाना खाने के के समय अधिकांश श्रमिक बाहर थे। करीब डेढ़ दर्जन श्रमिक अंदर दूसरी मंजिल पर काम कर रहे थे। तभी बे¨ल्डग मशीन से ¨चगारी नीचे गिर पड़ी और एक दम आग लग गई। यह देखकर वहां काम कर रहे मजदूर बाहर भाग कर निकल आए। देखते ही देखते आग ने निर्माणाधीन कोल्ड स्टोर को पूरी तरह अपनी चपेट में ले लिया। लोगों ने सबमर्सिबल आदि से आग पर काबू करने का प्रयत्न करते हुए फायर ब्रिगेड व पुलिस को सूचना दी। करीब डेढ़ घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची। तब आग भयावह हो चुकी थी। एक-एक कर तीन गाड़ियां आग बुझाने में जुट गईं। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पा लिया। इसके बाद एनटीपीसी से भी फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां पहुंच गई। उन्हें बैरंग वापस कर दिया गया।

अफसरों की सूझबूझ से

बचा दूसरा कोल्ड स्टोर

आग की सूचना पर उपजिलाधिकारी राजेन्द्र कुमार, क्षेत्राधिकारी सुभाष अत्री, कोतवाली प्रभारी जितेन्द्र कुमार ¨सह व अनन्तराम चौकी प्रभारी राममनोज दुबे, तहसीलदार अरविन्द कुठार मौके पर पहुंच गए। तेज हवा और आग की लपटे दूसरे कोल्ड स्टोर की तरफ बढ़ रही थीं। यह देख अफसरों ने दूसरे कोल्ड स्टोर के बरामदे में रखी लकड़ी व फाइवर आदि का सामान वहां से दूर हटवा दिया। इसे दूसरा कोल्ड स्टोर आग की चपेट में आने से बच गया। आग की लपटों की वीभत्सता को देखकर मोहारी गांव ग्रामीण भयभीत हो गये। हर कोई भगवान से आग बुझाने की प्रार्थना करता दिखा।

परिसर में खड़ा पेड़ झुलसा

आग की लपटों से निकली ज्वाला इतनी तेज थी कि डेढ़ सौ मीटर तक लोगों का खड़ा रह पाना मुश्किल हो रहा था। वहीं परिसर में खडे एक पेड़ की पत्तियां आग की लपटों से झुलस गईं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

कोल्ड स्टोर मालिक शिवकुमार दुबे ने बताया कि आठ करोड़ का प्रोजेक्ट था। दो महीने में शुरू हो जाता। सिर्फ इलेक्ट्रीशियन का काम शेष रह गया था। आग लगने से करोड़ों का नुकसान हो गया है।

-------------

उपजिलाधिकारी ने राजेन्द्र कुमार ने बताया कि राजस्व टीम आग से हुए नुकसान का आंकलन कर रही है। उनकी रिपोर्ट के आधार पर विधिक रूप से दी जाने वाली हर सम्भव सहायता दिलाने के लिए कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.