Move to Jagran APP

खरीफ की वैज्ञानिक खेती के उपाय बताए

जागरण संवाददाता, औरैया : भाग्यनगर ब्लाक की ग्रामसभा मुढ़ी में खरीफ की दलहनी फसलों के बीज उत्पादन के

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 01:00 AM (IST)
खरीफ की वैज्ञानिक खेती के उपाय बताए
खरीफ की वैज्ञानिक खेती के उपाय बताए

जागरण संवाददाता, औरैया : भाग्यनगर ब्लाक की ग्रामसभा मुढ़ी में खरीफ की दलहनी फसलों के बीज उत्पादन के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण प्रभारी मौसम वैज्ञानिक व फसल उत्पादन विशेषज्ञ डा. संदीप कुमार ¨सह ने खरीफ की प्रमुख फसलों अरहर, मूंग एवं उर्द की वैज्ञानिक खेती के बारे में किसानों को जानकारी दी।

prime article banner

उन्होंने कहा कि बीज उपचार, उर्वरक प्रबंधन, जल प्रबंधन, कीट एवं रोग प्रबंधन पर किसानों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। पशु पालन विशेषज्ञ बृज विकास ¨सह ने पशुओं के टीकाकरण एवं हरा चारा उत्पादन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने गर्मी के मौसम में पशुओं को उसके प्रभाव से बचाने के बारे में विस्तार से बताया। अंकुर झा ने खरीफ में उगाई जाने वाली दलहनी फसलों को कीट एवं बीमारियों से बचाने के टिप्स दिए। प्रशिक्षण शिविर में गांव के बीस से अधिक किसान उपस्थित रहे। कृषि वैज्ञानिकों ने उर्द व मूंग में बढ़ रही पीला मोजक बीमारी से बचने के उपाय बताए व खेतों का भ्रमण किया। प्रकाश नारायण, राजीव त्रिपाठी, संजू तिवारी, कामता प्रसाद, अशोक, राज नारायण तिवारी, अमन त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

पशुओं की बीमारी के बारे में दी जानकारी

औरैया : जिला सूचना विज्ञान अधिकारी तृप्ति ¨सह ने सीएससी, एसवीपी की ओर से गोप गोशाला बमुरीपुर में आयोजित ई पशु चिकित्सा शिविर में भाग लिया। उन्होंने पशुओं की बीमारियों के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पशु पालक ई चिकित्सा के माध्यम से सेंटर पर पंजीकरण करा सकते हैं एवं बीमारियों की जानकारी डाक्टर को उपलब्ध करा कर उनसे फोन पर या वीडियो का¨लग के जरिए परामर्श ले सकते हैं। इससे समय की बचत होगी और डाक्टरों द्वारा दी गई सलाह से उनके पशु जल्द दुरुस्त हो जाएंगे। इस मौके पर आनंद कुमार सोनी, मनीष कुमार, अवधेश कुमार सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.