Move to Jagran APP

तीन नकलची धरे गए छह हजार गैरहाजिर

जागरण संवाददाता, औरैया : जनपद में चल रही बोर्ड परीक्षा में प्रशासन की कड़ाई के बावजूद नकल पर रोक नहीं

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)
तीन नकलची धरे गए 
छह हजार गैरहाजिर
तीन नकलची धरे गए छह हजार गैरहाजिर

जागरण संवाददाता, औरैया : जनपद में चल रही बोर्ड परीक्षा में प्रशासन की कड़ाई के बावजूद नकल पर रोक नहीं लग पा रही है। सुबह की पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होने से पूरा प्रशासनिक अमला नकल रोकने में जुटा दिखाई दिया। तीन परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए। जबकि हाईस्कूल में 5365 तथा इंटरमीडिएट में 615 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी।

loksabha election banner

नकल कराने वाले चिह्नित केंद्रों पर प्रशासन ने नजर टेढ़ी कर दी है। इसमें अछल्दा व बिधूना क्षेत्र के विद्यालय चिह्नित किए गए हैं। सोमवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी विषय की हुई। इसमें 29709 पंजीकृत छात्र थे। 24344 छात्र उपस्थित हुए। जबकि 5365 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। सुबह की पाली में इंटरमीडिएट के समाज शास्त्र प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। इसमें 3828 छात्र पंजीकृत थे। 3242 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। 586 अनुपस्थित रहे। सुबह की ही पाली में इंटरमीडिएट कृषि की परीक्षा हुई। इसमें विज्ञान एवं जलवायु विज्ञान के प्रथम प्रश्नपत्र में 253 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 234 परीक्षा में सम्मिलित हुए। जबकि 19 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कठिन विषय की परीक्षा होने से जिले में गठित किए गए पांच उड़नदस्तों में सभी भ्रमण पर निकले। डायट प्राचार्य देवेन्द्र त्रिपाठी के नेतृत्व में उड़नदस्ते ने सहार क्षेत्र के हरदयाल प्रसाद महारानी देवी इंटर कालेज पुरवा तरा में छापामारी की। वहां पर उन्होंने हाईस्कूल के दो छात्रों तथा इंटरमीडिएट की एक छात्रा को नकल करते हुए पकड़ा गया। इनके खिलाफ नकल अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। जिला विद्यालय निरीक्षक ने अछल्दा क्षेत्र के आधा दर्जन विद्यालयों का निरीक्षण किया। वहां पर उन्हें कोई अवैध सामग्री नहीं प्राप्त हुई। खास बात यह है कि अधिकतर उड़नदस्ते खाली हाथ ही वापस आ रहे हैं। शाम की पाली में इंटरमीडिएट सिलाई की परीक्षा हुई। इसमें परीक्षार्थियों की संख्या कम होने से अधिकारियों की गतिविधियां कम दिखाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.