Move to Jagran APP

घूंघट की ओट से पहली बार होगी वोट की चोट

जागरण संवाददाता, औरैया : चुनावों में यह नारी शक्ति का जलवा दिखायेगा, सियासी सूरमाओं को सबक घूंघट सिख

By Edited By: Published: Sun, 15 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2017 01:00 AM (IST)
घूंघट की ओट से पहली बार होगी वोट की चोट
घूंघट की ओट से पहली बार होगी वोट की चोट

जागरण संवाददाता, औरैया : चुनावों में यह नारी शक्ति का जलवा दिखायेगा, सियासी सूरमाओं को सबक घूंघट सिखाएगा..शहर के एक शायर का यह शेर विधानसभा चुनावों में वोट डालने के लिए पहली बार घूंघट डालकर जाने वाली नव विवाहिताओं पर सटीक बैठता है। हर ओर महिला सशक्तिकरण की बात होती है। महिलाओं ने भी इसको पूरी तरह से सही साबित किया है कि वह अब किसी से पीछे नहीं है। आज कल महिलाएं हर क्षेत्र में नाम रोशन कर रही हैं। इसीलिए इस बार विधानसभा चुनावों में घूंघट की ओट से वोट की चोट करने के लिए महिला मतदाता पूरी तरह तैयार हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस बार 42955 कुल नये मतदाता बनें उनमें 33 हजार अकेले महिला मतदाता हैं। 2012 के चुनाव में महिला मतदाताओं की संख्या 407305 थी जो अब बढ़कर 441855 हो गई है। इस बार महिला मतदाताओं की संख्या में पिछले बार की तुलना में 34550 ज्यादा है। जागरण ने शनिवार को नवविवाहिताओं से वोट देने और कैसे जनप्रतिनिधि को चुनेंगी इस सबंध में बात की तो विभिन्न प्रकार की राय निकल कर सामने आईं।

loksabha election banner

...................

शिक्षित हो विधायक

अजीतमल तहसील क्षेत्र के गांव कुआ की रहने वाली गुड़िया का कहना है कि यदि जनप्रतिनिधि शिक्षित होगा तो वह लोगों की समस्याओं को आसानी से समझेगा। गांव आकर लोगों को मिलने वाली मूलभूत समस्याओं को जानेगा और उन्हें दूर कराने का प्रयास करेगा। इसलिए विधायक का शिक्षित होना जरूरी है।

.............

विकास परक दृष्टिकोण रखने वाला हो विधायक

अजीतमल तहसील की कैथोली ग्राम पंचायत की सुषमा कहती हैं कि विधायक विकास परक दृष्टि रखते हों। जिन्हें अपने विकास की कम और क्षेत्र के विकास की अधिक ¨चता हो। विधायक दूर का नहीं होना चाहिये, क्षेत्र का होगा तो लोगों को उनसे मिलने में और अपनी बात कहने में आसानी होगी।

..............

सोच समझ कर देंगी वोट

बेला में रहने वाली शिक्षिका विदुषा त्रिपाठी पहली बार वोट डालने जायेंगी। वह कहती हैं कि पहली बार वोट बहुत सोच समझ कर डालेंगी। पहले सभी प्रत्याशी मैदान में आ जाएं इसके बाद तय करेंगे। प्रत्याशी जातिवाद, धर्मवाद व क्षेत्रवाद से हटकर सामजिक हो और क्षेत्र का विकास करने वाला होना चाहिये।

..........

जीतने वाली पार्टी के प्रत्याशी को देंगी वोट

बेला की दीपिका चौहान का कहना है कि वह पहली बार वोट देंगी। ऐसे में वोट उसी को करेंगी जिसकी पार्टी की लहर होगी जो जीतने वाला होगा। अपना पहला वोट वह बर्बाद नहीं जाने देना चाहती। विधानसभा चुनाव में चेहरे से ज्यादा दल का महत्व होता है। समय आने पर बहुमत से सरकार बनाने वाले दल के प्रत्याशी को वोट देंगी।

............

विकास कराने का वादा करे उसी को वोट

रुरुगंज निवासी गृहणी शालिनी पोरवाल का विवाह तीन माह पूर्व हुआ। दिबियापुर विधानसभा में पहली बार मतदान करेंगी। उनके अनुसार विधायक सा़फ सुथरी छवि का होना चाहिए। क्षेत्र के लोगों का और क्षेत्र का विकास कराए ऐसा विधायक होना चाहिये। इस बार वह अपना वोट उसी को देंगी जो विकास कराने का वादा करेगा।

...........

महिला मतदाताओं के आंकड़े

2012 विधानसभा चुनाव 2017 विधानसभा चुनाव

औरैया - 132825 143321

दिबियापुर-126729 138783

बिधूना- 147751 159751

कुल- 407305 441855

पिछले तीन विधानसभा चुनावों में महिला मतदाताओं का प्रतिशत

2002- 48.63 2007- 52.04 2012- 58.26

जनपद में महिला साक्षरता दर

2001 में साक्षरता दर - 56.21

2011 में साक्षरता दर - 71.30


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.