Move to Jagran APP

सरस्वती शिशु मंदिर में डेढ़ दर्जन मुस्लिम बच्चे कर रहे पढ़ाई

दिबियापुर/औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के चार विद्यालयों में मुस्लिम स

By Edited By: Published: Wed, 22 Jun 2016 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2016 01:00 AM (IST)
सरस्वती शिशु मंदिर में डेढ़ दर्जन मुस्लिम बच्चे कर रहे पढ़ाई

दिबियापुर/औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के चार विद्यालयों में मुस्लिम समाज के डेढ़ दर्जन बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। दिबियापुर स्थित विद्यालय में एक श्रमिक के तीन बेटे अध्ययन कर रहे हैं। श्रमिक पिता का कहना है कि उन्हें पढ़ाई से मतलब है। वहां बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जाती है।

loksabha election banner

शहर में सरस्वती शिशु मंदिर तथा सरस्वती विद्या मंदिर संचालित हैं। दिबियापुर कस्बे में भी सरस्वती शिशु मंदिर के दो विद्यालय तथा एक विद्या मंदिर है। वर्तमान में ग्रीष्मावकाश चलने से इन विद्यालयों में सही छात्र संख्या तो प्राप्त नहीं हो सकी। प्रधानाचार्यों के अनुसार इन विद्यालयों में करीब डेढ़ दर्जन मुस्लिम छात्र अध्ययनरत हैं। हालांकि अध्ययनरत मुस्लिम छात्र प्रार्थना से लेकर विद्यालय में कराई जाने वाली सभी क्रियाओं में हिस्सेदारी करते हैं। उन्हें इससे कोई लेना देना नहीं है कि यह क्रियाएं क्या हैं। दिबियापुर में अध्ययनरत छात्र मोहम्मद साहिल, मुस्कान, रजिया का कहना है कि विद्यालय का पठन पाठन उच्च कोटि का है इसलिए यहां पर अध्ययन कर रहे हैं। वहीं मोहम्मद साहिल के पिता मोहम्मद इशाक का कहना है कि उन्हें विद्यालय में कराए जाने वाले अभ्यास से कोई लेना देना नहीं है। विद्यालय में पठन पाठन सही होना चाहिए। दूसरी ओर सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य मंशाराम पाल का कहना है कि विद्यालय में सभी धर्म, जाति के छात्रों का प्रवेश लिया जाता है। प्रवेश लेने में कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। इसके साथ ही प्रार्थना व अन्य क्रियाओं में सभी छात्रों को भाग लेना अनिवार्य है। विद्यालय के नियमानुसार ही कार्य कराए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.