Move to Jagran APP

मतदान केंद्रों पर नहीं चलेगी नेतागीरी

औरैया, जागरण संवाददाता : जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत चुनाव में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए जिला

By Edited By: Published: Mon, 28 Sep 2015 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2015 05:59 PM (IST)
मतदान केंद्रों पर नहीं चलेगी नेतागीरी

औरैया, जागरण संवाददाता : जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत चुनाव में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। मतदान के दौरान केंद्रों पर आ हो या खास किसी को भी निरर्थक रूप से प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।

loksabha election banner

जिला प्रशासन को चुनाव आयोग की ओर से भेजी गई गाइड लाइन से इस बात का स्पष्ट रूप से जिक्र है कि मतदान वाले दिन मतदान केंद्र में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश न करने दिया जाए। जिला प्रशासन पो¨लग बूथों पर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए इसका कढ़ाई से अनुपालन करने को प्रतिबद्ध है। मतदान वाले दिन मतदान केंद्रों पर केंद्र या राज्य सरकार के किसी मंत्री के प्रवेश पर भी निषेध है। कोई भी मंत्री केंद्र के आस पास उस दिन चुनावी माहौल नहीं बनाएगा। वह केवल एक मतदाता की हैसियत से वहां पर प्रवेश करेगा। मतदान करने के बाद वह वहां से चला जाएगा। उसे वहां पर किसी प्रकार का चुनावी माहौल बनाने या ¨हसा फैलाने की इजाजत नहीं होगी।

मतदाताओं को लुभाने व धमकाने पर होगी कार्रवाई

जिला प्रशासन का मानना है कि मतदान वाले दिन प्रभावशाली लोग अपने चहेते उम्मीदवारों को जिताने के लिए हर पैतरा आजमाते हैं। वह मतदाताओं को लुभाकर या डरा, धमकाकर अपने चहेतों उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डलवाने का प्रयास करते हैं। इस कारण मतदान केंद्रों पर अक्सर ¨हसा हो जाती है। इस स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने अभी से कमर कस ली है। सुरक्षा बलों के जवानों को स्पष्ट आदेश दिए गए हैं कि मतदाता के अलावा किसी मंत्री, विधायक व सांसद को भी मतदान केंद्र पर प्रवेश न करने दिया जाए।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

एडीएम ए के ¨सह ने बताया कि मतदान केंद्रों पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया गया है। शांतिभंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.