Move to Jagran APP

अतिक्रमण ने नक्शे से गायब कर दी सड़क

दिबियापुर(औरैया), संवाद सूत्र : फुटपाथ पर कब्जे के कारण कस्बे की प्रमुख सड़क मानी जाने वाली फफूंद रोड

By Edited By: Published: Thu, 27 Aug 2015 06:01 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2015 06:01 PM (IST)
अतिक्रमण ने नक्शे से गायब कर दी सड़क

दिबियापुर(औरैया), संवाद सूत्र : फुटपाथ पर कब्जे के कारण कस्बे की प्रमुख सड़क मानी जाने वाली फफूंद रोड मानो नक्शे से गायब हो चुकी है। सड़क के दोनों ओर दुकानदारों ने फुटपाथ पर कब्जा जमा लिया है। इसके चलते वहां से राहगीरों को निकलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर सड़क सकरी होने के कारण यहां आये दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि दुकानदार फुटपाथ पर अपना अधिकार समझते हैं। उनका कहना है कि इस समस्या के संबंध में उन्होंने शासन प्रशासन से कई बार गुहार लगाई, लेकिन अब तक इस समस्या का समाधान नहीं किया गया।

loksabha election banner

फफूंद चौराहे से जमुहां रोड तक रहता जाम

नगर की वीआईपी रोड माने जाने वाली फफूंद रोड पर कब्जा करने वाले दुकानदारों की फेहरिस्त बहुत लंबी है। सड़क के दोनों ओर दुकानदारों ने अपनी दुकानें सजा रखी हैं। हकीकत में इस सड़क की चौड़ाई 40 फुट है, लेकिन शाम ढलते ही फुटपाथ पर सजी दुकानों पर भीड़ उमड़ने के कारण इसकी चौड़ाई मात्र 10 फीट रह जाती है। इससे लोगों को वहां से आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डग्गामार वाहनों के कारण यहां स्थिति और अधिक विकराल हो जाती है। उसके चलते इस मार्ग पर हमेशा जाम लगा रहता है।

फफूंद चौराहे पर भी जमा है कब्जा

नगर के प्रमुख फफूंद चौराहे पर ठेला लगाकर फुटपाथ प कब्जा कर रखा है। फुटपाथ किनारे बनी दुकानों ने भी आगे सड़क पर कब्जा कर रखा है। इससे वहां बहुत कम जगह बचती है। इन दुकानों में खरीदारी करने के लिए आने वाले लोग वहां पर अपने वाहन खड़े कर देते हैं। जिससे जाम की स्थिति और अधिक विकराल हो जाती है। यहां पर डग्गामार वाहनों का भी तांता लगा रहता है। इस कारण यहां की सड़क सकरी हो गई है। ज्यादातर समय जाम की स्थिति रहती है।

क्या कहते हैं लोग

आरके यादव ने बताया कि शाम के समय फुटपाथ पर कब्जे के कारण जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इस कारण वहां से निकलना दूभर हो जाता है। वहां खड़े वाहन समस्या को और बढ़ा देते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए सड़क के बीच में डिवाइडर बना देने चाहिए। स्थानीय प्रशासन को सख्ती के साथ फुटपाथ को खाली कराना चाहिए।

विपिन गुप्ता का कहना है कि सड़क के दोनों ओर बने फुटपाथ से कब्जा हटाने के लिए शासन प्रशासन को कार्रवाई करनी चाहिए। बिना कार्यवाही किए ये लोग सुधरने वाले नहीं हैं। फुटपाथ पर कारोबार करने वालों के लिए नगर में अन्य स्थानों को चिन्हित किया जाना चाहिए। ताकि वह भी अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।

टीआर अहमद ने बताया कि जहां सड़क पर एक ओर गरीब तबके के लोग फुटपाथ पर अपनी दुकानें लगाते हैं। वहीं बड़ी दुकान वाले दुकानदार भी फुटपाथ पर कब्जा जमाए हुए हैं। वह अपनी दुकान के आगे तक सामान सजाए रहते हैं। इस कारण रोड सकरी होने के कारण दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है।

सोनम पोरवाल का कहना है कि फुटपाथ खाली कराने के लिए सरकार को स्थायी हल खोजना पड़ेगा। यह नगर की ही नहीं बल्कि पूरे देश की समस्या है। सरकार को बीच का रास्ता अपनाना पड़ेगा ताकि फुटपाथ पर रोजगार कर पेट पालने वाले गरीब भी बेरोजगार न हों और फुटपाथ भी खाली हो जाए।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

नगर पंचायत दिबियापुर के अधिशासी अधिकारी महेश चंद्र उपाध्याय ने बताया कि नगर में अतिक्रमण हटाने के लिए 8 सितंबर को अभियान शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में तैयारियां की जा रही हैं। इससे पहले मुनादी करा दी जाएगी और कब्जा धारकों को नोटिस थमा दिया जाएगा, फिर भी अगर कोई व्यक्ति फुटपाथ खाली नहीं करता तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.