Move to Jagran APP

निर्वाचक नामावलियों का पुनरीक्षण कार्य शुरू

औरैया, जागरण संवाददाता : विधान सभा चुनाव 2017 की तैयारियों के तहत जिले में निर्वाचक नामावलियों का पु

By Edited By: Published: Tue, 14 Oct 2014 05:17 PM (IST)Updated: Tue, 14 Oct 2014 05:17 PM (IST)
निर्वाचक नामावलियों का पुनरीक्षण कार्य शुरू

औरैया, जागरण संवाददाता : विधान सभा चुनाव 2017 की तैयारियों के तहत जिले में निर्वाचक नामावलियों का पुनरीक्षण कार्य आज से शुरू कर दिया जाएगा। इसके अन्तर्गत मतदाताओं का घर -घर सत्यापन एवं सर्वेक्षण भी किया जाएगा।

loksabha election banner

ककोर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने मंगलवार को पत्रकारों को पुनरीक्षण कार्य संबंधी जानकारी दी। बताया कि दिबियापुर विधानसभा के लिए उपजिलाधिकारी अजीतमल को आरओ बनाने का प्रस्ताव आयोग को भेजा गया है। जिसका अनुमोदन वांछित है। बताते चले कि औरैया एवं बिधूना विधानसभा के आरओ दोनों तहसीलों के उपजिलाधिकारी हैं। अजीतमल तहसील बन जाने के बाद विगत दिवस तीसरे उपजिलाधिकारी का पद सृजित हो गया है। अनुमोदन के बाद अब अजीतमल के उपजिलाधिकारी दिबियापुर विधानसभा के आरओ होंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचक नामावलियों की सभी त्रुटियों को दूर कर बीएलओ घर -घर जाकर विस्तृत सर्वेक्षण करेंगे। प्रत्येक कार्यदिवस में दस से चार बजे के बीच मतदान केंद्रों पर भी उपस्थित रहेंगे। बीएलओ फार्म 6,7, 8 एवं 8 क की प्राप्ति रसीद संबंधित मतदाता को उपलब्ध कराएंगे। पदभिहित अधिकारी के नाम व मोबाइल मतदान केंद्र पर लिखे होंगे। बीएलओ के रजिस्टर में मतदाता का मोबाइल एवं ई मेल अंकित किया जाएगा। दस से अधिक मतदाता वाले मकान नंबर और ऐसे परिवार जिनमें महिलाओं की संख्या पुरुषों की संख्या से दोगुनी अधिक है उनका अंकन भी रजिस्टर में होगा। एक दिन में कम से कम पचास घर सत्यापित किए जाएंगे। फार्म 6 ए में अन्य के स्थान पर तृतीय लिंग का प्रयोग किया जाएगा। नगरीय क्षेत्रों में फार्म को जमा करने हेतु ड्राप बाक्स रखे जाएंगे। किसी मतदाता का नाम काटे के पूर्व उसे नोटिस दिया जाएगा और सात दिन बाद सुनवाई का अवसर प्रदान करने के उपरांत अंतिम निर्णय लेकर नाम काटा जाएगा। जिलाधिकारी ने यह आश्वासन भी दिया कि पुनरीक्षण के दौरान ऑन लाइन/ आफ लाइन प्राप्त होने वाली शिकायतों का तत्काल निस्तारण संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

...............

पुनरीक्षण कार्यक्रम पर एक नजर

विधानसभा कुल मतदाता संख्या

202 - बिधूना - 346854

203 - दिबियापुर - 303793

204 - औरैया अजा-319858

कुल मतदेय स्थल - 1086

त्रुटियां पूर्ण करने का दिनांक - 8-11-14

बीएलओ द्वारा घर -घर सत्यापन दिनांक - 15-10-14 से 30-10-14 तक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.