Move to Jagran APP

धूप और उमस ने किया पसीना-पसीना

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
धूप और उमस ने किया पसीना-पसीना

औरैया, जागरण संवाददाता : जिले के कई क्षेत्रों में तेज धूप ने खासी मुसीबत खड़ी की वहीं उमस आफत बनी रही। हालांकि कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश हुई। उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों के लिए बिजली कटौती और ट्रिपिंग ने भी खासी दिक्कत खड़ी की।

loksabha election banner

गुरुवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा की गति चार किलोमीटर प्रति घंटा रही जबकि आ‌र्द्रता 83 प्रतिशत दर्ज की गई। कुछ क्षेत्रों में घने बादल घिरे और बारिश भी हुई तो कई में तेज धूप मुसीबत बनी रही। उमस में बढ़ोतरी तकरीबन हर क्षेत्र में लोगों के लिए मुसीबत बनी रही। रही सही कसर बिजली कटौती और ट्रिपिंग ने पूरी की। जिले के अधिकतर क्षेत्रों में रात में चार से पांच घंटे की कटौती हुई तो दिन में भी कटौती के साथ ट्रिपिंग ने समस्या खड़ी की। लोग वैसे भी उमस भरी गर्मी से परेशान थे ऊपर से बदहाल बिजली व्यवस्था और दिक्कत बढ़ा रही थी। लोग तेज बारिश का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन यहां स्थिति यह है कि कुछ क्षेत्र में तेज बूंदें पड़ती हैं तो कुछ में बूंदाबांदी तक नहीं होती। काले बादल जरूर घिरते हैं, लेकिन वह मुंह चिढ़ाकर निकल जाते हैं जिससे किसानों की भी चिंता बढ़ रही है साथ ही उमस में हर रोज बढ़ोतरी हो रही है। मौसम के इस मिजाज से हाल यह है कि किसान न तो धान की रोपाई का मोह छोड़ पा रहे हैं और न ही अन्य फसलों की बुआई के लिए ही तैयारी कर पा रहे हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विशेषज्ञ डा.संदीप कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार को दिन क्षेत्रों में पानी बरसा है वहां चार मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। फिलहाल अगस्त में अच्छी बारिश की उम्मीद नहीं दिख रही है। उनका कहना है कि तेज धूप निकलने की स्थिति में उमस बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.