Move to Jagran APP

मुसाफिरों की मौत का सबब बनी सड़कें

By Edited By: Published: Tue, 15 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jul 2014 01:00 AM (IST)
मुसाफिरों की मौत का सबब बनी सड़कें

औरैया, जागरण संवाददाता : जर्जर सड़कों और यातायात विभाग की अनदेखी के चलते आए दिन होते हादसों में मुसाफिर हताहत हो रहे हैं। जुलाई के 13 दिन में एक दर्जन से अधिक लोगों की हादसों में मौत हो गई जबकि चार दर्जन से अधिक गंभीर रूप से घायल हुए हैं। लोगों का कहना है कि नेशनल हाइवे के अधिक व्यस्तता वाले चौराहों पर मुस्तैदी बरती जाए तो हादसों पर रोक लगाई जा सकती है।

loksabha election banner

आलम यह है कि औसतन हर दूसरे दिन जनपद में दुर्घटना में एक की मौत हो रही है जबकि प्रतिदिन कई लोग घायल हो रहे हैं। सर्वाधिक दुर्घटनाएं नेशनल हाइवे स्थित व्यस्त तिराहों और चौराहों पर हो रही हैं। इसके अलावा नेशनल हाइवे के दोनों ओर बसे गांव भी दुर्घटना बाहुल्य स्थल बने हुएहैं। आलम यह है कि यातायात पुलिस पूरे दिन नेशनल हाइवे पर मौजूद तो रहती है, लेकिन अनियंत्रित यातायात पर रोक लगाने की प्रभावी कोशिश नजर नहीं आती। लोगों का कहना है कि सफेद वर्दी वाले उगाही में व्यस्त रहते हैं और बेकाबू रफ्तार लोगों के लिए दुर्घटना का कारण बनती है। यही आलम जनपद के प्रमुख मार्गो व संपर्क मार्गो पर है। यहां वाहन चालकों की मनमानी रोकने वाला कोई नहीं, दूसरे सड़क में पड़े गड्ढों के चलते भी आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं।

जनपद के प्रमुख दुर्घटना बाहुल्य स्थल -

* नेशनल हाइवे पर करमपुर, मिहौली, चिरुहुली, धीरजपुर नहर पुल, मंडी समिति तिराहा, जालौन चौराहा, खानपुर चौराहा, दयालपुर चौराहा, इंडियन ऑयल तिराहा व भाऊपुर

* फफूंद क्षेत्र में पाता-औरैया मार्ग के सभी आबादी क्षेत्र

* शहर में फफूंद तिराहा, दिबियापुर तिराहा, कखावतू मोड़, तुर्कीपुर, चिचौली नदी पुल, ककोर मुख्यालय, कंचौसी मोड़,* दिबियापुर में फफूंद चौराहा, नहर पुल, डिग्री कालेज तिराहा व सहायल रोड

* अजीतमल में कालेज रोड, डायट मोड़, नेशनल हाइवे संपर्क मार्ग

* बिधूना में भगत सिंह चौराहा,अछल्दा रोड आदि

* बेला में प्रमुख चौराहा, सहार चौराहा,सहायल मोड़, अछल्दा में फाटक संख्या 13 बी, बिधूना रोड आदि।

हाल ही में हुए प्रमुख हादसे

एक जुलाई - नेशनल हाइवे पर भाऊपुर के निकट ट्रक की चपेट में आकर महिला व उसकी डेढ़ साल की बेटी की मौत। इंडियन ऑयल तिराहा के निकट ट्रक की चपेट में आकर प्लंबर की मौत करमपुर के निकट बाइकसवार गंभीर घायल

5 जुलाई - लखना से देवी दर्शन कर लौट रहे परिवार को बेकाबू ट्रक ने रौंदा, दो महिलाओं की मौत, चार गंभीर घायल। कबीरपुर में बाइक की चपेट में आकर अधेड़ की मौत।

6 जुलाई - अलग-अलग सड़क हादसों में महिला समेत तीन लोग गंभीर घायल।

7 जुलाई- अछल्दा क्षेत्र में बेकाबू कार खड्ड में गिरी, आधा दर्जन घायल।

8 जुलाई- बाबरपुर क्षेत्र में ट्रक कार भिड़ंत में चार घायल, औरैया व फफूंद क्षेत्र में अलग-अलग दुर्घटना में आधा दर्जन घायल।

9 जुलाई- कार की चपेट में आकर बाइक सवार महिला व उसका भतीजा गंभीर घायल।

10 जुलाई- ट्रक की टक्कर से टेंपो पलटा, दर्जन भर घायल।

12 जुलाई=श्रद्धालुओं से भरी बस पलटनें से 08 की मौत 35 से अधिक घायल।

मुस्तैदी बरतें तो रुकें हादसे

शहर के मोहल्ला बनारसीदास निवासी राकेश चतुर्वेदी का कहना है कि फिलहाल नेशनल हाइवे पर सिक्स लेन निर्माण का कार्य चल रहा है, जिसके चलते जगह-जगह डाइवर्जन व क्षतिग्रस्त सड़क है। यातायात विभाग इन स्थानों पर सिपाही तैनात कर मुस्तैदी बरतें तो हादसे कम हो सकते हैं।

गोविंद नगर निवासी निर्मल पांडेय का कहना है कि शहर में युवक तेज गति से बाइक चलाते हुए निकलते हैं। इस पर रोक लगाए जाने की जरूरत है। प्रभु प्लाजा के डायरेक्टर अनिल पांडेय का कहना है कि सुभाष चौक अतिक्रमण का शिकार है,जिसके चलते यहां आए दिन हादसे होते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में यातायात प्रभारी माया प्रसाद का कहना है कि विभाग के पास सिपाहियों की संख्या काफी कम है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को जानकारी दी गई है। नई नियुक्तियां होते ही व्यवस्था और दुरुस्त की जाएगी। हाल ही में विभिन्न संपर्क मार्ग पर चलने वाले टेंपो के कैरियर काटे गए हैं।ओवरलोड वाहनों का नियमित चालान किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.