गोरखपुर की घटना से अलर्ट हुआ महकमा

Publish Date:Sun, 13 Aug 2017 02:58 AM (IST) | Updated Date:Sun, 13 Aug 2017 02:58 AM (IST)
गोरखपुर की घटना से अलर्ट हुआ महकमागोरखपुर की घटना से अलर्ट हुआ महकमा
अमरोहा : जिले के अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलेंडर मौजूद हैं, फिर भी गोरखपुर

अमरोहा : जिले के अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलेंडर मौजूद हैं, फिर भी गोरखपुर की घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सीएमओ ने सभी अस्पतालों के अधीक्षकों से आक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली।

गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में आक्सीजन समाप्त होने से करीब 60 बच्चों की मौत हो गई। इस घटना के बाद पूरे प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में हाय-तौबा मच गई। छोटे से लेकर बड़े अस्पतालों ने तत्काल आक्सीजन सिलेंडर पर निगाह दौड़ानी शुरू कर दी। इसी क्रम में जिले के स्वास्थ्य महकमें को जब इसकी खबर लगी तो सीएमओ संजय कुमार जैन ने सभी अस्पतालों के अधीक्षकों को अलर्ट कर दिया। उन्होंने सभी से ऑक्सीजन सिलेंडर के बारे में जानकारी मांगी। साथ ही जिला स्तर पर मौजूद फार्मासिस्ट से भी ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता के बारे में जानकारी मांगी। जिसमें उन्होंने बताया कि हर सीएचसी और पीएचसी पर आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 10 और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दो-दो आक्सीजन सिलेंडर रखे गए हैं। जो इमरजेंसी में काम आते हैं।

इसके अलावा जिला संयुक्त अस्पताल के सीएमएस डॉ. राम निवास ने बताया कि अस्पताल में दो बड़े और 20 छोटे आक्सीजन सिलेंडर मौजूद हैं। इसके अलावा आक्सीजन पैनल भी है। अस्पताल के विभिन्न वार्डों में एक-एक आक्सीजन सिलेंडर रखा है। साथ ही इमरजेंसी में दो आक्सीजन सिलेंडर है। अफसरों ने सभी अधीक्षकों से ऑक्सीजन सिलेंडर को चेक करने के आदेश दिए गए है। अगर किसी भी सिलेंडर में परेशानी हो तो उसे सही करा लें। जोया सीएचसी में आक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त मिले।

जिले में विभिन्न अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। फिर भी एहतियात के तौर पर सभी को अलर्ट कर दिया है। उन्हें आक्सीजन सिलेंडर को चेक करने के भी निर्देश दिए गए है।

डॉ. एसके जैन, सीएमओ।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Health alert after Gorakhpur incidents(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें