Move to Jagran APP

गोद लिए गांव का शुरू हुआ सर्वे

अंबेडकरनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम को साकार रूप दिए जाने के लिए सांसद हरिओम पांडेय ने

By Edited By: Published: Tue, 11 Nov 2014 11:39 PM (IST)Updated: Tue, 11 Nov 2014 11:39 PM (IST)
गोद लिए गांव का शुरू हुआ सर्वे

अंबेडकरनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम को साकार रूप दिए जाने के लिए सांसद हरिओम पांडेय ने आदर्श गांव चयन की त्वरित पहल की है। उन्होंने प्रधानमंत्री की मंशा के अनुसार विकास की धारा से पिछड़े गांव का चयन कर लिया है। इसके लिए उन्होंने 4655 आबादी वाले जलालपुर विकास खंड के उसरहा गांव को प्राथमिकता दी है। सांसद के प्रस्ताव पर विकास विभाग ने गांव का सर्वे शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री की सबसे अजीज योजना में शुमार होने का मौका उसरहा गांव को मिला है। ग्रामीणों को उम्मीद है कि अब इस गांव का कायाकल्प होगा। हालांकि चयनित गांव में कौन-कौन से कार्य होंगे? इसकी जानकारी अब तक ग्रामीणों को नहीं है। बहरहाल सांसद की पहल पर अधिकारियों की खास निगाह इस गांव पर पड़ी है। जिला प्रशासन ने अधिकारियों से यहां विकास के आयाम को परवान चढ़ाए जाने के लिए सर्वे शुरू किए जाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। गांववासी चमचमाती सड़क के अलावा बिजली, शुद्ध पेयजल, छत मिलने की उम्मीदें लगाए हैं। मलहू कहते हैं कि अब शायद हमहू का पिंसिन (पेंशन) मिलि जाइ। सरोजा देवी व लाली महिलाओं के कल्याण की योजना शुरू होने की उम्मीद लगाए हैं। राजेश व दिवाकर युवाओं का भला होने का सपना संजोए हैं। यह बात दीगर है कि यहां केंद्र व प्रदेश सरकार की कई योजनाएं पहले से ही गरीबों को सहारा दे रही हैं। इसमें इंदिरा आवास योजना के तहत गत वर्ष 14 गरीबों को आवास मुहैया कराया गया है, जबकि इस साल भी पात्रों का चयन किया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला समूहों के गठन से स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना विकास के साथ ही रोजगार उपलब्ध कराने में भूमिका निभा रही है। स्वच्छ पेयजल योजना के अलावा वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन समेत पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि, ग्राम निधि आदि से यह गांव पहले से ही आच्छादित है। समाजवादी पेंशन योजना के तहत आवेदकों का भी यहां चयन किया जा रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री के अहम योजना से जुड़ने के बाद यहां शेष रही कमी भी पूरी हो जाएगी। जलालपुर खंड विकास अधिकारी पीके पांडेय ने बताया कि गांव का सर्वे किया जा रहा है। सरकार की मंशा के अनुरूप आगे की कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.