Move to Jagran APP

कटेहरी खंड शिक्षा अधिकारी निलंबित

अंबेडकरनगर : सर्व शिक्षा अभियान के तहत छात्रों को पाठ्य पुस्तक तथा कार्यपुस्तिका वितरित किए जाने मे

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 10:26 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 10:26 PM (IST)
कटेहरी खंड शिक्षा अधिकारी निलंबित
कटेहरी खंड शिक्षा अधिकारी निलंबित

अंबेडकरनगर : सर्व शिक्षा अभियान के तहत छात्रों को पाठ्य पुस्तक तथा कार्यपुस्तिका वितरित किए जाने में लापरवाही बरतने के आरोप में कटेहरी के खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार को निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) को सौंपी गयी है। इस दौरान आरोपी खंड शिक्षा अधिकारी को नामित जांच अधिकारी के कार्यालय से संबद्ध किया गया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि शिक्षा क्षेत्र कटेहरी के विद्यालयों में शासन से भेजी गईं सर्वशिक्षा अभियान के तहत पाठ्य पुस्तकों तथा कार्य पुस्तिकाओं को ससमय वितरण नहीं किया गया। इसके अलावा सत्र समापन के बावजूद इसका विवरण भी अधूरा पाया गया था। जांच के दौरान अधिकारी द्वारा स्टाक एवं वितरण रजिस्टर पर हस्ताक्षर नहीं किए जाने के साथ ही वास्तविक एवं अभिलेखीय आंकड़ों में भी भिन्नता मिली थी। लिहाजा इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी को प्रथम ²ष्टया दोषी मानते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर बीएसए ने उच्चाधिकारियों को निलंबन की संस्तुति भेजी थी। अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) विनय कुमार पांडेय ने प्रकरण में आरोपी खंड शिक्षा अधिकारी को निलंबित करते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई का निर्देश दिया है। बीएसए जेएन ¨सह ने उक्त कार्रवाई की पुष्टि की।

--------------

-अकबरपुर खंड शिक्षा अधिकारी पर भी लटकी तलवार-

अंबेडकरनगर : न्यायालय के सख्त आदेश तथा नियमों की अनदेखी कर शिक्षकों को मनमाने तौर पर संबद्ध किए जाने के मामले में अकबरपुर के खंड शिक्षा अधिकारी बड़कऊ वर्मा पर भी कार्रवाई की तलवार लटक गई है। गत दिनों जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव के निर्देश जिला स्तरीय 40 अधिकारियों ने अकबरपुर शिक्षाक्षेत्र के विद्यालयों की हकीकत खंगालने के लिए छापेमारी की थी। इस दौरान दो शिक्षकों को तैनाती से इतर विद्यालय में संबद्ध किए जाने का मामला पकड़ में आया था। हालांकि प्रशासन के छापेमारी के दौरान ही खंड शिक्षा अधिकारी ने कई शिक्षकों को कार्यमुक्त कर मूल तैनाती के विद्यालय में जाने का आदेश देने में तेजी दिखायी। खास बात है कि बीएसए की ओर से भी संबद्ध सभी शिक्षकों को मूल विद्यालयों में भेजने का सख्त आदेश काफी पहले ही जारी किया गया था। जबकि खंड शिक्षा अधिकारी इसपर अमल करने के बजाए शिक्षकों की संबद्धता को पूर्वत बनाए रहे। लिहाजा डीएम ने इसे गंभीरता से लेते हुए अकबरपुर खंड शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध भी कार्रवाई के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.