Move to Jagran APP

बिजली व्यवस्था में सुधार की आस नहीं हुई पूरी

अंबेडकरनगर : सूबे की सपा सरकार ने बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए जिले को ग्यारह उपकेंद्रों की स

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 10:30 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 10:30 PM (IST)
बिजली व्यवस्था में सुधार की आस नहीं हुई पूरी
बिजली व्यवस्था में सुधार की आस नहीं हुई पूरी

अंबेडकरनगर : सूबे की सपा सरकार ने बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए जिले को ग्यारह उपकेंद्रों की सौगात प्रदान की। इसके चलते जनता में बिजली आपूर्ति में बदहाली दूर होने की आस जगी थी। विभाग की निर्धारित अवधि समाप्त हो गई। लेकिन कार्यदायी संस्था एक भी उपकेंद्र का संचालन नही कर सका। ऐसे में जनपदवासियों को बदहाल बिजली आपूर्ति से निजात मिलने की आस पूरी नहीं हो सकी।

loksabha election banner

जिले में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को संचालित करने के लिए शासन ने विद्युत वितरणखंड अकबरपुर एवं टांडा की स्थापना कर रखी है। इसके तहत ग्यारह ग्यारह उपकेंद्र संचालित हो रहे हैं। जिले की बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए प्रदेश में सपा की सरकार बनने के बाद जनपदवासियों को अकबरपुर में छह एवं टांडा में पांच उपकेन्द्रों के निर्माण की घोषणा की थी। जून 2015 में कैबिनेट मंत्री राममूर्ति वर्मा समेत सभी जनप्रतिनिधयों ने अपने क्षेत्रों के उपकेंद्रों का समारोहपूर्वक शिलान्यास किया था। इनके निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था को एक वर्ष की अवधि प्रदान की गई थी। करीब साढ़े तीन करोड़ की लागत से निर्माणाधीन पांच एमबीए के उपकेंद्रों में एक का भी निर्माण पूरा नहीं हो सका। मौजूदा समय में जमुनीपुर का 80 फीसद, इंजीनिय¨रग कॉलेज 80 फीसद, यादवनगर 90 फीसद, मालीपुर 20 फीसद, कर्बला 20 फीसद, पलिया जगदीशपुर 50 फीसद एवं खासपुर में 40 फीसद कार्य हो सका है। वहीं धौरहरा एवं नरियांव उपकेंद्र का निर्माण गत दिनों ही शुरू हो सका है। सूरापुर में अभी सिविल एवं किछौछा में जमीन नापने का कार्य हो रहा है। कार्यदायी संस्था की लापरवाही एवं बजट देर से मिलने के कारण उक्त परियोजनाएं परवान नही चढ़ सकीं। इसका खामियाजा जनपदवासियों को भुगतना पड़़ेगा। बताया गया कि इन उपकेंद्रों के बन जाने से करीब बीस लाख की आबादी को काफी हद तक बिजली आपूर्ति में आने वाले व्यवधान से राहत मिलती।

---------------

परियोजनाओं को समय से पूरा कराने को लेकर गंभीर नहीं हैं माननीय-अंबेडकरनगर : विधानसभा अकबरपुर के जोलहिया गांव निवासी दिलीप कुमार कहते हैं कि चुनाव के दौरान प्रत्याशी सरकार बनने के बाद विकास करने का दावा करते हैं। चुनाव जीतने एवं सरकार बनने के बाद घोषणा भी करते हैं, लेकिन परियोजनाओं को सही समय पर पूरा कराने के प्रति गंभीर नजर नहीं आते। राबीपुर निवासी रमेश कुमार कहते हैं कि चुनाव के दौरान प्रत्याशी वोट मांगने के लिए घरों की परिक्रमा करते हैं, लेकिन बाद में अगले चुनाव तक मतदाताओं की खोज-खबर तक नहीं लेते। लालचंद्र पांडेय का कहना है कि बिजली परियोजनाओं का निर्माण कार्यदायी संस्था ने काफी देर से शुरू किया। इस कारण कार्य समय से पूरा नहीं हो सका। ऐसे में सरकार एवं कार्यदायी संस्था की लापरवाही का खामियाजा जनता को भुगतना पड़ता है।

------------

उपकेंद्रों का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है। कार्यदायी संस्था को निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही निर्माण कार्य पूरा करा दिया जाएगा।

मुकेशबाबू

अधिशासी अभियंता

विद्वयुत वितरणखंड अकबरपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.