Move to Jagran APP

जिले के मानचित्र पर अपलोड होंगे प्रमुख स्थल

अंबेडकरनगर : पुलिस महकमा जिले के मानचित्र को अपडेट करेगा। स्कूल, कालेज, धार्मिक स्थल एवं प्रमुख स्था

By Edited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 10:35 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 10:35 PM (IST)
जिले के मानचित्र पर अपलोड होंगे प्रमुख स्थल

अंबेडकरनगर : पुलिस महकमा जिले के मानचित्र को अपडेट करेगा। स्कूल, कालेज, धार्मिक स्थल एवं प्रमुख स्थानों को मानचित्र में अपलोड किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने डायल 100 सेवा को लागू करने के लिए विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके तहत जीआइएस (गवर्मेंट इंट्रीगेटेड सर्विस) सुविधा के जरिए पुलिस महज 10 मीनट में घटनास्थल पर पहुंच जाएगी।

loksabha election banner

शासन ने गत दिनों प्रदेश में डायल 100 सेवा शुरू करने की घोषणा की थी। इसके जरिये सूचना के उपरांत महज दस मिनट में पुलिस के घटनास्थल पर पहुंचने का दावा सरकार ने किया है। इसके लिए विभाग को सरकार 32 चारपहिया वाहन प्रदान करेगा। यह वाहन जीपीएस सुविधा से लैस होंगें। इतना ही नहीं विभाग वाहन पर सवार तैनात पुलिस कर्मियों को सीयूजी मोबाइल नंबर भी प्रदान करेगा। जो सूचना के तत्काल बाद घटनास्थल के लिर रवाना हो जाएंगे। घटनास्थल की सही जानकारी के लिए शासन विभाग को जीआइएस से लैस कर रहा है। इसके तहत विभाग जिले में स्थापित थाना क्षेत्रों में स्थापित धार्मिक स्थलों, स्कूलों, कालेज, एटीएम बूथों एवं प्रमुख स्थलों की सूची थानाध्यक्षों से मांगी है। इसके सहारे डायल 100 पर फोन करने के बाद कंट्रोल रूम घटनास्थल के करीब मौजूद पुलिस वाहन को तलाशेगा साथ ही उसे घटनास्थल की जानकारी देकर रवाना कर देगा।

--------------------

अगले महीने शुरू होगी सेवा-अंबेडकरनगर : शासन ने डायल 100 सेवा को शुरू करने की कवायद तेज कर दी है। सितंबर माह में जिले में इस सेवा के शुरू होने की संभावना विभागीय अधिकारियों ने जताई है। इसके लिए विभाग ने निरीक्षक सुमेश्वर ¨सह को इस सेवा पर तैनात कर दिया है, जिन्हें विभाग लखनऊ में प्रशिक्षण प्रदान करवा रहा है। इसीक्रम में मंगलवार को जिले के सभी थानाध्यक्षों की बैठक पुलिस लाइंस सभाकक्ष में बुलाई गई।

--------------

जिले में 100 डायल सेवा की शुरुआत करने की तैयारियां की जा रही हैं। इस बाबत एसओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही सेवा का लाभ जनपरवासियों को मिलने लगेगा।

अजय कुमार ¨सह

पुलिस अधीक्षक

अंबेडकरनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.