Move to Jagran APP

कृषि राजकीय बीज भंडार केंद्र होंगें आधुनिक

अंबेडकरनगर : कृषकों को अब सरकारी योजनाओं का लाभ लेने को आनलाइन पंजीयन कराने के लिए भागदौड़ नहीं करनी

By Edited By: Published: Sat, 20 Aug 2016 10:29 PM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2016 10:29 PM (IST)
कृषि राजकीय बीज भंडार केंद्र होंगें आधुनिक

अंबेडकरनगर : कृषकों को अब सरकारी योजनाओं का लाभ लेने को आनलाइन पंजीयन कराने के लिए भागदौड़ नहीं करनी होगी। उन्हें राजकीय बीज गोदामों पर ही यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। शासन के निर्देश पर जिले के सभी ब्लाकों पर स्थित राजकीय बीज भंडार पर कंप्यूटर कक्षों की स्थापना की जाएगी। इनको आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। इसके निर्माण के लिए विभाग को धन भी उपलब्ध करा दिया गया है। कक्ष में फर्नीचर, बिजली की व्यवस्था कराने के लिए शासन ने दो सप्ताह का समय निर्धारित किया है।

loksabha election banner

कृषि विभाग की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आनलाइन पंजीयन आवश्यक है। इसके लिए किसान गांव से शहर या बाजार जाकर दुकानों से पंजीयन कराता था। उसे अब पंजीयन के लिए भाग दौड़ लगाने की जरूरत नहीं है। कारण प्रदेश सरकार ने किसानों को एक ही स्थान पर कई योजनाओं का लाभ देने के मंशा से अब किसानों को धान बीज, गेहूं बीज, चना, मटर, ढैचा बीज, उर्वरक, ¨जक, सूक्ष्म तत्व व कृषि यंत्र पाने के लिए सबसे पहले विभाग की वेबसाइड पर पंजीयन कराना होता है। यह सुविधा अब राजकीय बीज भंडार केंद्रों पर ही संभव हो सकेगी। भंडार केंद्रों को कंप्यूटरकृत बनाने के लिए शासन ने सभी स्थानों पर कंप्यूटर कक्ष बनाने का निर्देश दिया है। कृषि निदेशक आरआर ¨सह ने प्रदेश के सभी उप कृषि निदेशक को भेजे पत्र में बताया गया है कि जल्द से जल्द कक्ष निर्माण कर किसानों को लाभ दिलाया जाए इसके लिए शासन ने बजट भी पारित कर दिया है। इस संबंध में उप कृषि निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि कृषकों की सुविधा के लिए शासन ने यह कदम उठाया है। इससे आनलाइन पंजीयन के साथ कृषि संबंधी जानकारी के लिए आसानी भी होगी। इस योजना पर कार्य जल्द ही प्रारंभ कराए जाएंगें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.