Move to Jagran APP

घाघरा नदी के जलस्तर में आयी कमी

अंबेडकरनगर : घाघरा नदी के उफान में शनिवार को कमी आयी। इस कारण नदी का जलस्तर खतरने के निशान से महज 1

By Edited By: Published: Sat, 23 Jul 2016 11:05 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jul 2016 11:05 PM (IST)
घाघरा नदी के जलस्तर में आयी कमी

अंबेडकरनगर : घाघरा नदी के उफान में शनिवार को कमी आयी। इस कारण नदी का जलस्तर खतरने के निशान से महज 18 सेंटीमीटर ऊपर है। शुक्रवार को यह 33 सेंटीमीटर था। इस बीच टांडा व आलापुर तहसील क्षेत्र के मांझा में बसे आधा दर्जन पुरवों में सड़क मार्ग से आवागमन ठप हो गया है। ऐसे में मवेशियों के लिए चारे व आवागमन को लेकर संकट है। संतोषजनक बात है कि बाढ़ से अबतक किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। टांडा संवादसूत्र के मुताबिक शनिवार की प्रात: आठ बजे तक नदी के जल स्तर में 15 सेंटीमीटर की कमी हो गई है। नदी का जल स्तर खिसकने के साथ ही नदी की बाढ़ से प्रभावित मांझा उल्टहवा गांव के पुरवों के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। विधायक अजीमुलहक पहलवान व एसडीएम पंकज कुमार ने मांझा उल्टहवा गांव का दौरा किया। नगर क्षेत्र के मेहनिया, नेहरूनगर, धोबियाना से नदी का पानी दूर हटने लगा है। राजेसुल्तानपुर संवादसूत्र के मुताबिक घाघरा नदी के तटीय क्षेत्रों में बसे गांवों अराजी देवारा व मांझा कम्हरिया के पुरवों में नदी के बाढ़ का पानी घुस गया है। एसडीएम विनय गुप्त ने राजस्व विभाग के कानूनगो व लेखपाल के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया। प्रसाद कुर्मी का पूरा, करिया लोनिया का पूरा, सिद्धनाथ तथा मांझा कम्हरिया के लिए चार नावों की व्यवस्था के लिए सर्किल लेखपाल कृष्णमोहन प्रजापति व प्रधान बलराम को निर्देश देते हुए कहा कि पैसा की कमी नहीं आने दी जाएगी। प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीण श्रीराम, दीपू वर्मा, शंभू चौहान, रामू, सोहन, रामदास, कैलाश आदि का कहना है कि सोमवार तक नदी का पानी बढ़ता रहा तो प्रभावित पुरवों के ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित होने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। कटेहरीसंवादसूत्र के मुताबिक बारिश के चलते स्थानीय बाजार से अशरफपुर बरवां जाने वाले मार्ग पर आवागमन ठप हो गया है। निनामपुर मार्ग पर बनी रेल पुलिया के नीचे पानी भर जाने के कारण लोगों को लंबा चक्कर काटना पड़ रहा है। -------------------

loksabha election banner

सगी बहनें व मवेशी घायल-

संवादसूत्र, भीटी (अंबेडकरनगर) : भीटीथाना क्षेत्र के गांव पहुंती निवासी बसंत कुमार तिवारी का परिवार बीती रात सो रहा था। टिनशेड के मकान के नीचे उनकी पुत्रियां उमा (15) तथा ज्योति (09) एक ही चारपाई पर सो रही थीं। मध्य रात्रि करीब ईंट का पिलर व कच्ची दीवार अचानक उनके ऊपर ढह गई, जिससे वे उसके नीचे दब गईं। शोर पर दौड़े ग्रामीणों ने मलवा हटाकर उन्हें बाहर निकाला तथा इलाज के लिए जिला चिकित्सालय पहुंचाया। इसी थाना क्षेत्र के गांव गो¨वदापुर निवासी जयश्री पुत्र यदुवंशी का कच्चा मकान व गोशाला ढह गया। इसमें बंधा एक बैल घायल हो गया। एसडीएम एसपी ¨सह ने बताया कि संबंधित गांवों के लेखपालों को क्षति का आंकलन करने के लिए निर्देशित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.