Move to Jagran APP

बरसो मेघ, तैयार हैं जलाशय

अंबेडकरनगर : जनपद के सभी नौ विकासखंडों की कुल 930 ग्राम पंचायतों में बदहाल तालाबों में रौनक लौटाए ज

By Edited By: Published: Thu, 23 Jun 2016 11:33 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2016 11:33 PM (IST)
बरसो मेघ, तैयार हैं जलाशय

अंबेडकरनगर : जनपद के सभी नौ विकासखंडों की कुल 930 ग्राम पंचायतों में बदहाल तालाबों में रौनक लौटाए जाने को जागरण अभियान परवान चढ़ने लगा है। शासन और प्रशासन के संयुक्त साथ मिलने से बदहाल पड़े आदर्श जलाशयों की सूरत संवारने लगी है। इसके साथ ही जनपद के प्रत्येक तालाब को आदर्श जलाशय बनाने की मुहिम ने तेजी पकड़ी है। आलम है कि जनपद के अधिकांश गांवों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत आदर्श जलाशय का निर्माण चल रहा है। अनुमानित आंकड़ों के मुताबिक प्रतिवर्ष मनरेगा के सहयोग से चार सौ से लेकर पांच सौ नए तालाब खोदने के साथ ही इनके जीर्णोद्धार कराए जाने का दावा किया जाता है। विकास विभाग की इस पुरजोर कोशिश से गांवों में पानी से लबालब तालाब और इनके इर्द-गिर्द हरियाली की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री जल बचाओ योजना ने तालाबों के संवारने की रणनीति बनाई तो दैनिक जागरण के तालाबों की तलाश मुहिम का रंग को चटख हो गया। बारिश से पहले तालाबों को संवारने के लिए मानसून भी काफी साथ द रहा है। मनरेगा उपायुक्त ने बताया कि तालाबों का निर्माणाधीन तालाबों पर कार्य अंतिम दौर में चल रहा है।

loksabha election banner

-------------------

-वर्षा जल संचयन को तैयार सरोवर-

संसू, टांडा : दैनिक जागरण का तालाबों का तलाश अभियान परवान चढ़ा। क्षेत्र के गांव-गांव में स्थित पांच दर्जन तालाबों की खोदाई का कार्य पूर्ण हो चुका है। जल संचयन के लिए तैयार हो गए हैं। तालाब पानी से

लबालब हो रहे हैं। दैनिक जागरण द्वारा गोद लिए गए रुस्तमपुर तालाब सहित दर्जनों तालाब के खोदाई का कार्य अंतिम दौर में पहुंच गया है। श्रम रोजगार उपायुक्त विजयशंकर राय ने खोदे जा रहे तालाबों का निरीक्षण कर शीघ्र कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है। विकास खंड के नसरुल्लाहपुर, खासपुर, महेशपुर, बलरामपुर, ममरेजपुर, उतरेथू, फूलपुर, तुलसीपुर, हूसेपुर, दौलतपुर इकसारा, चंदौली, नंदापुर, सद्दरपुर, भसड़ा, भरहा, हिथूरी, मदारपुर, गौहनिया, सलारपुर, बड़ा गांव ब्राहिमपुर, फरीदपुर, बेलहरी, अशरफपुर आदि पांच दर्जन तालाबों की खोदाई किए जाने के उपरांत तालाबों को लबालब किया जा रहा है। श्रम रोजगार उपायुक्त विजयशंकर राय ने मनरेगा के सहायक परियोजना अधिकारी प्रमोद कुमार के साथ तालाबों का निरीक्षण कर खोदाई कार्य शीघ्र पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया है।

----------

---तालाब पर कब्जे की शिकायत

-अंबेडकरनगर : मत्स्य जीवी सहकारी समिति लिमिटेड मसड़ा मोहनुपर के सचिव महेंद्र निषाद ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए दबंगों द्वारा तालाब की भूमि पर अवैध कब्जा किए जाने की शिकायत की है। बताया गया कि उक्त तालाब पर कब्जे की शिकायत पहले भी टांडा एसडीएम से की जा चुकी है। हालांकि तहसील प्रशासन की ओर से अभी तक रुचि नहीं दिखाई गई है। लिहाजा डीएम को ज्ञापन सौंपते हुए संबंधित तालाब की पैमाइश कराने तथा अतिक्रमण हटवाने की मांग हुई है। बताया गया कि करीब 30 हेक्टेयर के इस तालाब का पट्टा हासिल कर मछली पालन कर किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.