Move to Jagran APP

पद स्वीकृत, नहीं हो सकी तैनाती

अंबेडकरनगर : स्वास्थ्य महकमे की कार्यप्रणाली अजब-गजब है। महिला चिकित्सालय को वजूद में लाने के लिए व

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 11:53 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 11:53 PM (IST)
पद स्वीकृत, नहीं हो सकी तैनाती

अंबेडकरनगर : स्वास्थ्य महकमे की कार्यप्रणाली अजब-गजब है। महिला चिकित्सालय को वजूद में लाने के लिए विभाग को 10 वर्ष लग गए। इसके लिए चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के पद सृजित हो गए। चार माह से अधिक समय गुजरने के बाद भी कर्मियों की तैनाती नहीं हो सकी है। ऐसे में उधार के कर्मियों के सहारे अस्पताल का संचालन किया जा रहा है।

loksabha election banner

पूर्ववर्ती सपा सरकार के दौरान वर्ष 2006 में शासन ने जलालपुर नगर में महिला चिकित्सालय की स्थापना की मंजूरी प्रदान की गयी थी। इसके उपरांत वर्ष 2012 में करीब 45 लाख रुपये की लागत से 20 शैय्या के महिला चिकित्सालय भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया। सपा सरकार के वजूद में आने के उपरांत विभाग ने उसका संचालन शुरू कर दिया। विभाग चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को संबद्ध कर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता रहा। गत 29 जनवरी को शासन ने 17 नियमित एवं 11 संविदा कर्मियों के पद का सृजन कर भर्ती प्रक्रिया को मंजूरी प्रदान कर दी। इसके तहत विभाग को चार स्त्री रोग विशेषज्ञ, एक एनेस्थेटिस्ट, एक रोडियोलॉजिस्ट, एक बाल रोग विशेषज्ञ, छह स्टाफ नर्स, एक फार्मासिस्ट, एक लैब टेक्नीशियन, एक वरिष्ठ सहायक एवं एक डार्क रूम सहायक की भर्ती करना था। वहीं विभाग एक वाहन चालक, चार वार्ड आया, चार स्वीपर एवं दो चौकीदार की नियुक्ति संविदा पर भर्ती करना था। लेकिन पद सृजन को चार माह की अवधि गुजरने के बाद भी विभाग उक्त पदों पर कर्मचारियों की तैनाती नही कर सका है। ऐसे में विभाग उधार के चिकित्सकों एव स्वास्थ्य कर्मियों के सहारे लोगों को सेवाएं प्रदान कर रहा है। इससे जहां स्वास्थ्य कर्मियों की कमी झेल रहे विभाग को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लोगों को शासन की मंशा के अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं मुहैय्या नही हो पा रही है।

-------------------प्रस्ताव को अबतक नहीं मिली मंजूरी-महिला चिकित्सालय जलालपुर को उपकरणों से लैस करने के लिए स्वास्थ्य महकमे ने गत वित्तीय वर्ष के मार्च माह में शासन को 84 लाख 51 हजार रुपये का प्रस्ताव भेजा था। इसके तहत अस्पताल में एक्सरे मशीन, अल्ट्रासाउंड, पैथोलॅाजी समेत अन्य उपकरण की स्थापना करने के साथ ही अस्पताल को सुसज्जित किया जाना है। गौरतलब है कि विभाग के प्रस्ताव को अभी तक मंजूरी नही मिल सकी है।

---------------महिला अस्पताल जलालपुर के लिए चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों के पदों को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसके लिए विभागीय कार्रवाई क्रियाशील है। जल्द ही पदों पर तैनाती कर दी जाएगी।

डा. गंगाराम चंद्रा, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी,अंबेडकरनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.