Move to Jagran APP

आईं 841, महज 22 का हो सका निस्तारण

अंबेडकरनगर : शासन की मंशा के अनुसार तहसील दिवस में मंडलायुक्त, डीआइजी के अलावा डीएम, एसपी और सीडीओ क

By Edited By: Published: Wed, 18 May 2016 12:13 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2016 12:13 AM (IST)
आईं 841, महज 22 का हो सका निस्तारण

अंबेडकरनगर : शासन की मंशा के अनुसार तहसील दिवस में मंडलायुक्त, डीआइजी के अलावा डीएम, एसपी और सीडीओ की मौजूदगी को लेकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए तहसील मुख्यालय पर खासा भीड़ उमड़ी। हालांकि शिकायतों के पेंचीदा होने के चलते ही जांचोपरांत ही समाधान होने का हल दिखाई पड़ा। लिहाजा अधिकारी टीमें गठित कर समस्याओं के समाधान को ही अंतिम रास्ता मानकर रह गए। आलम रहा कि जनपद की पांचों तहसीलों के मुख्यालयों पर कुल 841 शिकायतें पहुंचीं। जबकि मंडलीय समेत जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में महज 22 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया जा सका। 819 शिकायतों का हल तलाशने के लिए टीम गठित करने का निर्देश दिया है। अकबरपुर में उप जिलधिकारी पंकज की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील सभागार में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। बीते तहसील दिवस की भांति इसबार भी शिकायतकर्ताओं से सभागार भरा रहा। भीषण गर्मी के बावजूद यहां कुल 105 फरियादी उपस्थित हुए। इसमें राजस्व विभाग की 60, पुलिस विभाग की नौ, विकास विभाग की 14, समाज कल्याण विभाग की एक तथा अन्य शिकायतों में 20 मामलों का निस्तारण करने में अधिकारी जूझते रहे। बावजूद इसके महज राजस्व विभाग से जुड़ी एक शिकायत का ही मौके पर निस्तारण हो सका। वहीं तहसील दिवस में तमाम अधिकारियों के नहीं पहुंचने से सन्नाटा पसरा रहा। जलालपुर संवादसूत्र के मुताबिक तहसील दिवस में अचानक पहुंचे मंडलायुक्त सूर्यप्रकाश मिश्र व डीआइजी वीके गर्ग शिकायतकर्ताओं से रूबरू हुए। मंडलायुक्त ने कहा कि छोटे-छोटे मामलों को हल्के में न लिया जाय। उन्होंने पूर्व में आये तहसील दिवस के शिकायती पत्रों को समय से निस्तारित करने का निर्देश दिया। कहा कि सूखा राहत मदद राशि की सारी औपचारिकता पूर्ण कर तत्काल किसानों के खाते में धन भेजा जाय। उपजिलाधिकारी विवेक मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में 189 शिकायती पत्र आए। इसमें पुलिस व विकास भवन के पांच-पांच शिकायतों का निरस्तारण किया। तहसील दिवस में सैरपुर उमरन, नगपुर, जलालपुर देहात आदि गांवों के लोगों ने राशन कार्ड बनाने के लिए खाद्य सुरक्षा सूची में नाम अंकित करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया। मरहरा, करमिसिसरपुर समेत कई गांवों के नागरिकों ने कोटेदारों की शिकायत प्रार्थना पत्र देकर किया। टांडा संवादसूत्र के मुताबिक तहसील दिवस में पहुंचे जिलाधिकारी के समक्ष फरियादियों की भीड़ उमड़ी। 207 फरियादियों की शिकायतें अंकित की गई। मात्र एक मामले का निस्तारण हो गया। जिलाधिकारी के तहसील दिवस में पहुंचने की सूचना पर भीषण गर्मी के बावजूद फरियादियों की भीड़ उमड़ी पड़ी। जिलाधिकारी विवेक, सीडीओ नेहा प्रकाश, एसपी अजय ¨सह, एसडीएम रमापति, सीओ सुधीर कुमार ने फरियादियों को सुनकर पंजीकृत शिकायतों को निस्तारण को संबंधित अधिकारियों को सौंपा। भीटी संवादसूत्र के मुताबिक तहसील सभागार में उप जिलाधिकारी एसपी ¨सह की अध्यक्षता में आयोजित जनसुनवाई के दौरान कुल 80 मामले निस्तारण के लिए पहुंचे। जबकि अधिकारी महज तीन शिकायतों का ही मौके पर निस्तारण कर सके। आलापुर संवादसूत्र के मुताबिक उपजिलाधिकारी नरेंद्र ¨सह की अध्यक्षता में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। इसमें 260 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ जिसमें सात का निस्तारण हो सका। शेष लोग आश्वासनों की घुट्टी पीकर वापस चले गये। सर्वाधिक शिकायतें कोटेदारों के खिलाफ रही। तहसील दिवस में भीड़ इस कदर हो गयी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस र्किमयों को आगे आना पड़ा।

loksabha election banner

विधायक ने भी पहुंचे-टांडा : सपा विधायक हाजी अजीमुलहक पहचान भी तहसील में जनसुनवाई दिवस में पहुंचे। विधायक के पहुंचने पर सभी अधिकारियों ने खड़े होकर अभिवादन किया। विधायक एसपी अजय ¨सह एवं डीएम विवेक के बीच डायस पर बैठे। पीड़तिों की समस्याएं सुनीं और जिलाधिकारी से बातचीत किया।

मंत्री की आगवानी को गए- जिले के प्रभारी मंत्री शाहिद मंजूर के एनटीपीसी पहुंचते ही डीएम विवेक, सीडीओ नेहा प्रकाश, एसपी अजय ¨सह, एसडीएम रमापति, सीओ तहसील दिवस छोड़कर मंत्री के पास एनटीपीसी चले गये। तहसीलदार राजेश ¨सह, नायब तहसीलदार सीके तिवारी ने फरियादियों को सुना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.