Move to Jagran APP

घोषित हुआ परिणाम तो विजेताओं की खिली मुस्कान

अंबेडकरनगर : जनता से मिले प्यार और जनाधार का प्रमाणपत्र हाथ में आते ही प्रत्याशियों के चेहरों पर मुस

By Edited By: Published: Mon, 02 Nov 2015 10:39 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2015 10:39 PM (IST)
घोषित हुआ परिणाम तो विजेताओं की खिली मुस्कान

अंबेडकरनगर : जनता से मिले प्यार और जनाधार का प्रमाणपत्र हाथ में आते ही प्रत्याशियों के चेहरों पर मुस्कान खिल उठी।

loksabha election banner

ि त्रस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चक्र में जिला पंचायत तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के चुनाव का सोमवार को हार-जीत के फैसले के साथ समापन हो गया। बसखारी तथा अकबरपुर विकासखंड की दो सीटों पर प्रत्याशियों को विजेता घोषित करने के लिए दिनभर नाटक चलता रहा। जिला मुख्यालय के अकबरपुर ब्लाक की एक सीट पर विजेता प्रत्याशी की घोषणा करने में प्रशासन को देरशाम तक माथापच्ची करनी पड़ी। इसके पीछे प्रत्याशियों की ओर से प्रशासन पर पक्षपात करने का भी आरोप लगा। रविवार को गहमागमी के बीच शुरू ही मतगणना सोमवार पूर्वाह्न 11 बजे तक चली। इस बीच जिला पंचायत सदस्य की 43 सीटों तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य की 1063 सीटों के परिणाम घोषित किए गए। नौ विकासखंडों से जिला पंचायत की 43 सीटों पर 750 प्रत्याशियों तथा क्षेत्र पंचायत की 1051 सीटों पर 5548 प्रत्याशियों के बीच चुनावी घमासान हुआ। जबकि क्षेत्र पंचायत सदस्य के 12 प्रत्याशियों के सिर निर्विरोध जीत का सेहरा बंधा। बसखारी विकासखंड में एक सीट पर गड़बड़ी का आरोप लगाया गया। जबकि अकबरपुर विकास खंड में एक सीट को लेकर दिनभर विजेता घोषित करने का नाटक चलता रहा। सूत्रों के मुताबिक सत्ता पक्ष के एक प्रत्याशी को जीत दिलाने के लिए यहां रस्साकसी चलती रही। लेकिन निर्वाचन अधिकारी की ओर से हाथ खड़ा किए जाने के चलते देरशाम तक विजेता घोषित नहीं हो सका। इससे पहले मतगणना स्थल शिवबाबा पर बसपा के समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन भी जमकर किया। बावजूद इसके कलेक्ट्र ट के बंद कमरे में इस सीट के आंकड़ों को सही करवट बैठाने में अधिकारी लगे रहे।

------

-जीत का सर्टिफिकेट लेने को घंटों इंतजार

-अंबेडकरनगर : सुबह दस बजे से इंतजार का वक्त बढ़ने लगा और धीरे-धीर अपराह्न के एक बजे तक जीत का तमगा नहीं मिला। ऐसे में थकी महिलाएं वाहनों और कलेक्ट्रेट पर बैठ गईं, जबकि पुरुष प्रत्याशी चाय की दुकानों की ओर रुख करने लगे। इसी बीच अपर जिलाधिकारी रामसूरत पांडेय ने माइक संभाला और बसखारी विकास खंड से विजेता प्रत्याशियों को जीत का प्रमाणपत्र देना शुरू किया। वहीं दूसरी ओर अपराह्न तीन बजे तक जिले के अन्य आठ विकास खंडों से जिला पंचायत सदस्य का परिणाम निर्वाचन कार्यालय तक नहीं पहुंचा था। लिहाजा सायं सात बजे तक कलेक्ट्रेट के बाहर प्रत्याशियों की भीड लगी रही। भीटी प्रथम से निर्वाचित सुधीर ¨सह ¨मटू को शाम आठ बजे तक जीत का सर्टिफिकेट नहीं मिल सका था।

------------------

-प्रेक्षक की सख्ती पर छूटा पसीना-

-अंबेडकरनगर : जिला पंचायत सदस्यों के परिणामों की घोषणा से पहले मतदान तथा प्रत्याशियों को मिले मतों की संख्या का प्रेक्षक ने बारीकी से मिलान शुरू किया तो अधिकारियों को पसीना छूटने लगा। ऐसे में कुछेक सीटों को लेकर आंकड़ों का मिलान नहीं होने पर प्रेक्षक ने गहरी नाराजगी जाहिर की। सूत्रों के मुताबिक वार्डों के मतों की गणना में प्रेक्षक ने देरशाम तक गहनता से छानबीन जारी रखी है।

--------------------

-बसपा, 23 तक पहुंची

अंबेडकरनगर : बसपा जिलाध्यक्ष दर्शन भारती ने पार्टी समर्थित 23 प्रत्याशियों को जीत मिलने की पुष्टि की। इसके इतर सपा के खेमे में पार्टी समर्थित प्रत्याशियों की शिकस्त पर मायूसी बढ़ती नजर आयी। सत्तादल से समर्थित प्रत्याशियों की हार का असर सरकारी मशीनरी पर भी नजर आने लगा। सपा व भाजपा को पांच-पांच सीटें मिलती नजर आ रहीं जबकि निर्दलों का 10 पर कब्जा रहा।------चौथी बार बने सदस्य : सपा नेता ¨वध्याचल ¨सह चौथी बार जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए। जलालपुर विधानसभा क्षेत्र में एक बार फिर उन्होंने अपनी मजबूती का अहसास कराया। उन्हें इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष का दावेदार बताया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.