Move to Jagran APP

67 प्रत्याशियों ने चुनावी समर से किया किनारा

अंबेडकरनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को नाम वापस की कवायद पूरी होने के बाद

By Edited By: Published: Tue, 06 Oct 2015 11:48 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2015 11:48 PM (IST)
67 प्रत्याशियों ने चुनावी समर से किया किनारा

अंबेडकरनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को नाम वापस की कवायद पूरी होने के बाद चुनावी समीकरण में नया मोड़ आ गया है। जिला पंचायत सदस्य के लिए भीटी तथा कटेहरी से सात नामांकन पत्र वापस लिए गए। जबकि क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 60 उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान से किनारा कस लिया है।

loksabha election banner

खास बात है कि कटेहरी विकास खंड से क्षेत्र पंचायत सदस्यों के चुनावी समर में उम्मीदवारी वापस लिए जाने के बाद पांच प्रत्याशियों की राह निष्कंटक हो चुकी है। ऐसे में उनके सिर जीत का सेहरा चुनाव से पहले ही लगभग बंध चुका है। जिला पंचायत सदस्य के लिए भीटी से 73 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। इसके सापेक्ष चार प्रत्याशियों के नाम वापस लिए जाने के बाद 69 प्रत्याशियों के बीच ही चुनाव होगा। नाम वापस लेने वाले उम्मीदवारों में भीटी प्रथम से मूलचंद, द्वितीय से सुरेंद्र कुमार तथा चतुर्थ से कांती व सुनीता शामिल हैं। ऐसे में भीटी प्रथम में 15, द्वितीय में 19, तृतीय में 23 तथा चतुर्थ में 12 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। इसके अलावा कटेहरी विकास खंड क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 60 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। जबकि तीन प्रत्याशियों ने नाम वापस ले लिया है। ऐसे में 57 उम्मीदवारों की बीच चुनावी रण होगा। नाम वापस लेने वालों में कटेहरी प्रथम से बृजेश कुमार, द्वितीय से विनय कुमार तथा तृतीय से प्रेमा ने नामांकन वापस लिया है। लिहाजा कटेहरी प्रथम में 12, द्वित य में 10, तृतीय में नौ तथा चतुर्थ में 26 प्रत्याशियों के बीच चुनाव होगा।संवादसूत्र भीटी के मुताबिक क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 459 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। इसके सापेक्ष मंगलवार को 27 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया है। लिहाजा 432 उम्मीदवारों के बीच चुनाव होगा। कटेहरी संवादसूत्र के मुताबिक क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनाव के लिए आज नाम वापसी की प्रक्रिया संपन्न होने पर चुनाव की तस्वीर अब सामने उभरकर आ गई है। इसी के साथ प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया गया है। विकास खंड क्षेत्र की कुल 108 बीडीसी सदस्य के लिए अब 539 प्रत्याशी मैदान में ताल ठोक रहे है। निर्वाचन अधिकारी आरवाई यादव ने बताया कि कुल 572 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। एक उम्मीदवार का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया तथा कुल 33 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया। इसके अलावा पांच प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए है। इस तरह अंतिम रूप से कुल 539 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। चुनाव चिह्न लेने के लिए ब्लॉक परिसर में मेले जैसा दृश्य दिखाई दिया।

-माफिया समेत पांच का निर्विरोध निर्वाचन तय-

संवादसूत्र कटेहरी : चुनाव प्रक्रिया का प्रथम चरण समाप्त होने पर आज यहां पांच क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने निर्विरोध रहकर चुनाव फतह कर लिया। सबसे चर्चित उम्मीदवार माफिया अजय सिपाही का नर¨सह दासपुर से निर्विरोध चयन तय है। इसके अलावा ब्लॉक प्रमुख पद के दावेदार शेष कुमार वर्मा के सामने हाथपाकड़ क्षेत्र से कोई उम्मीदवार नहीं रह गया है। ब्लॉक प्रमुख पद के अन्य दावेदार सपा नेता रणविजय ¨सह की पुत्रवधू निरुपमा उर्फ रोली ¨सह को सुगौटी से निर्विरोध चयन माना जा रहा है। इसी तरह महरुआ गोला से रामभवन तथा भगवानपट्टी से कोयला देवी का निर्वरोध निर्वाचन तय है। अब क्षेत्र पंचायत की 108 में से 103 सीटों पर चुनावी संग्राम दिखाई देगा।

तीसरे चरण में जिला पंचायत के लिए 122 नामांकन-अंबेडकरनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य के लिए अकबरपुर व टांडा से कुल 122 नामांकन पत्र दाखिल हुए। इसमें अकबरपुर प्रथम के लिए 25, द्वितीय के लिए आठ, तृतीय के लिए 23, चतुर्थ के लिए 10, पंचम के लिए 13 तथा छठें के लिए 10 नामांकन हुए हैं। टांडा प्रथम से सात, द्वितीय से छह, तृतीय से आठ, चतुर्थ से चार तथा पंचम से आठ उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। इस दौरान पूर्व मंत्री एवं बसपा के जोनल कोआर्डिनेटर लालजी वर्मा के साथ 11 प्रत्याशियों में सपना गौतम, केवलपत्ती, अजय कुमार गौतम, मंशाराम राजभर, अनिरुद्ध वर्मा, लालबहादुर, तारावती वर्मा, मंजू वर्मा व श्याम सुंदर वर्मा ने एकसाथ पहुंचकर नामांकन किया। इसके अलावा भाजपा समर्थित प्रत्याशियों में छात्र नेता कपिल देव वर्मा, सुनील पासवान, इंद्रावती वर्मा, शकुंतला वर्मा, अतुल मिश्र, अर¨वद ¨सह, फूला देवी तथा बहाऊ सुमन ने रैली निकाल नामांकन किया। सपा से दर्जा प्राप्त मंत्री विद्यावती राजभर ने अपनी पुत्री अनु राजभर को अकबरपुर षटम से नामांकन कराया। सपा जिलाध्यक्ष हीरालाल यादव, कलाम खां के साथ सपा समर्थित अनूप कुमार यादव तथा निर्दल में अकबरपुर तृतीय से राकेश उपाध्याय समेत दर्जनों प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसके पूर्व शिवबाबा में जिलाध्यक्ष ने अनूप की रैली को पार्टी का झंडा दिखा रवाना किया------------------------

-क्षेत्र पंचायत के लिए 935 प्रत्याशियों का नामांकन-

अंबेडकरनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार से नामांकन का आगाज हुआ। इस दौरान अकबरपुर तथा टांडा से कुल 935 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। इसमें विकास खंड अकबरपुर में क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 152 पदों के सापेक्ष पहले दिन हीं 544 नामांकन हुए हैं। जबकि बुधवार को भी नामांकन जारी रहेगा। वहीं टांडा विकास खंड में 136 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के सापेक्ष पहले दिन 391 नामांकन हुए हैं।-------------------झेलनी पड़ी दुश्वारियां- संवादसूत्र टांडा : क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों के लिए पिछले तीन दिनों में 581 नामांकन की खरीददारी होने के उपरांत नामांकन क्रय करने भावी प्रत्याशी चौथे दिन मंगलवार को खंड विकास कार्यालय पहुंचे। पुलिस निर्धारित प्रवेश द्वार से जाने से रोक दिया। दर्जनों भावी प्रत्याशी प्रवेश करने से वंचित रह गए। जिनके हाथों में ट्रेजरी नहीं रहा। उन्हें भी प्रवेश से वंचित कर दिया गया। स्टेट बैंक का सर्वर मंगलवार को भी खराब रहा। इस कारा से जमानत राशि ट्रेजरी के माध्यम से जमा नहीं हो सकी। बैंक शनिवार व रविवार को अवकाश के कारण बंद रहा तो सोमवार को बैंक का सर्वर खराब रहा। जमानत धनराशि जमा न होने के कारण प्रत्याशियों की भीड़ ब्लॉक पहुंची। वहां प्रवेश से वंचित रहा। ट्रेजरी चालान के विकल्प में संबंधित आरओ द्वारा नकद राशि जमा करने के आयोग के निर्देश होने के उपरांत मात्र चार रसीदें ही उपलब्ध रही। एसीएम ने जिला मुख्यालय से और रशीद बुकें मंगवाकर नकद जमानत राशि जमा कराने की व्यवस्था किया। तमाम भावी प्रत्याशी जमानत राशि जमा नहीं होने के कारण बिना नामांकन दाखिल किए वापसी लौट गए। एसडीएम नरेंद्र ¨सह ने भरोसा दिलाया है कि नामांकन दाखिल करने से वंचित नहीं होगा।

-------------------------अकबरपुर ब्लाक प्रमुख ने दिया इस्तीफा

अंबेडकरनगर : अकबरपुर ब्लाक प्रमुख रहीं शारदा राजभर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन करने से पहले उन्होंने गत तीन अक्टूबर को ही अपना इस्तीफा जिला पंचायत अध्यक्ष को भेज दिया था। हालांकि इसे गत सोमवार को स्वीकार किया गया है। इसकी वजह निर्वाचन आयोग की ओर से लाभ के पद पर रहते हुए चुनाव लड़ने को लेकर प्रतिबंध लगाए जाना है। इसकी पुष्टि जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी ने की है। जिला पंचायत अध्यक्ष शोभावती वर्मा ने जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन किया है। जबकि उन्होंने अपने लाभ के इस पद से अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है। हालांकि अधिकारियों ने इसे वैध करार दिया। अपर जिलाधिकारी रामसूरत पांडेय ने बताया कि समान पद पर बगैर इस्तीफा दिए चुनाव लड़ा जा सकता है।

-------

-नामांकन पत्रों की बिक्री संवादसूत्र, जलालपुर (अंबेडकरनगर) : चौथे चरण के पंचायत चुनाव की शुरुआत हुई। प्रक्रिया में मंगलवार को दोनों विकास खंडों में जिला पंचायत के 201 पर्चे बिके। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के 890 पर्चें खरीदे गए। खंड विकास अधिकारी एमएन पांडेय ने बताया कि जलालपुर विकास खंड में जिला पंचायत पद के लिए आरक्षित श्रेणी के 123 व अनारक्षित के 15 लोगों ने पर्चा खरीदा। इसी प्रकार क्षेत्र पंचायत सदस्य के आरक्षित 499 व अनारक्षित 50 पर्चे बेचे गए। इसीक्रम में भियांव ब्लॉक में जिला पंचायत सदस्य पद के आरक्षित श्रेणी के 61 व अनारक्षित तीन पर्चे बिके। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए आरक्षित 268 व अनारक्षित के 73 पर्चे बिके। खंड विकास अधिकारी प्रशांत द्विवेदी ने बताया कि पर्चा वितरण काउंटरों की निगरानी की जा रही है। जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत के अदेय प्रमाण पत्र देने के लिए अलग से काउंटर बनाया गया है। गौरतलब है कि दोनों विकास खंडों में नोडयूज के नाम पर धन उगाही की शिकायत प्रत्याशियों ने किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.