Move to Jagran APP

बुलंद हुए हक-अधिकार के स्वर

अंबेडकरनगर : विभिन्न मांगों को लेकर ग्रामीणों व पीआरडी जवानों ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर अपने हक-

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 12:16 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 12:16 AM (IST)
बुलंद हुए हक-अधिकार के स्वर

अंबेडकरनगर : विभिन्न मांगों को लेकर ग्रामीणों व पीआरडी जवानों ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर अपने हक-अधिकार की आवाज बुलंद किया। इस दौरान विरोध प्रदर्शन का क्रम जारी रहा।

prime article banner

अकबरपुर विकास खंड के अहेथिया किसुनीपुर के जॉबकार्ड धारकों ने बकाया भुगतान व रोजगार दिलाने की मांग को लेकर ब्लॉक मुख्यालय पर प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शनकारी सीता देवी, रामआसरे ने कहा कि मनरेगा जॉबकार्ड धारकों द्वारा गत माह ग्राम पंचायत में जगह-जगह कार्य कराए गए, लेकिन अभी तक मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया और न ही रोजगार दिलाया जा रहा है। विरोध प्रदर्शन व ज्ञापन देने वालों में राजपत्ती देवी, प्रमिला, राजाराम, रामअनुज, महादेव, लालमती, हनुमान, आशाराम आदि शामिल रहे। प्रदर्शन का नेतृत्व जनवादी महिला समिति अध्यक्ष रत्ना निषाद ने किया।

प्रांतीय रक्षक दल के जवानों ने बकाया भत्ता भुगतान को लेकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर डीएम को मांगपत्र सौंपा। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पीआरडी संघ के प्रदेश संगठनमंत्री रफीक अहमद ने कहा कि जिला युवा कल्याण अधिकारी जवानों का शोषण कर रहे हैं। ड्यूटी लगाने के नाम पर 500 से लेकर 600 रुपये वसूले जाते हैं। वहीं वर्ष 2012 में विभिन्न सरकारी संस्थाओं पर ड्यूटी करने वाले नौजवानों के मानदेय का भुगतान नहीं किया गया। विरोध प्रदर्शन में रामसूरत, कपिलदेव, राम¨सगार, दर्शन, रामसुरेश, पतिराम, दल¨सगार, भारत, महेंद्र, जगदीश आदि मौजूद थे।

पात्रों का काट अपात्रों का नाम शामिल किया

टांडा तहसील के फूलपुर ग्राम पंचायत में बीपीएल सूची से पात्रों का नाम काटने के विरोध में ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर विरोध जताया। इजहार मोहम्मद व जुल्फेकार ने कहा कि वर्ष 2002 से बीपीएल कार्डधारक हैं। इनका नाम सूची से काटकर अपात्रों को जोड़ दिया गया है। ज्ञापन देने वालों में शमीम, हसनैन, असलम, मोहम्मद हसन, जान मोहम्मद आदि शामिल रहे। खड़ंजा मार्ग पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन सौंपा। मामला जलालपुर तहसील के नूरपुर कला का है। ग्रामवासी रामा मिश्र, राधेश्याम ने कहा कि गांव के मध्य से होकर खड़ंजा मार्ग निर्मित है। जिस पर बहादुर, ओमप्रकाश आदि छप्पर रखकर अतिक्रमण कर लिए हैं। इसकी शिकायत पूर्व में एसडीएम से की गई थी, लेकिन अतिक्रमण नहीं हटाया गया। ज्ञापन देने वालों में हरिश्चंद्र, लल्लन, राजेंद्र प्रसाद, हीरालाल, शकुंतला, तारा, मनोहर आदि मौजूद थे। वलियंटिक प्रा.लि. कंपनी के अभिकर्ताओं ने कंपनी के प्रबंध निदेशक पर निवेशकों द्वारा जमा की गई धनराशि हड़पने का आरोप लगाया है। कहा कि कंपनी के निवेश से ग्राम नाऊसांडा में निर्देशक द्वारा दोना पत्तल डिस्पोजल का कारखाना संचालित किया जा रहा है। जिन निवेशकों की मेच्यूरिटी अवधि पूरी हो गई है उन्हें भुगतान नहीं किया जा रहा है। बेचूराम यादव, मुकेश कुमार, गणेश मंडल आदि अभिकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन सौंपा। प्रोन्नति में आरक्षण पर रोक लगाने के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति का कलेक्ट्रेट पर धरना जारी है। धरने की अगुआई कर रहे ओमप्रकाश भारतीय ने कहा कि प्रदेश सरकार में गरीबों, दलितों का शोषण हो रहा है। पदोन्नति में आरक्षण लागू किया जाना चाहिए। प्रेमा देवी, रामनवल, रामप्रसाद, अनिल कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.