Move to Jagran APP

जयराम इंटर कॉलेज को काली सूची में डालने की संस्तुति

अंबेडकरनगर : जलालपुर तहसील क्षेत्र स्थित परीक्षा केंद्र जयराज इंटर कॉलेज बिहड़ा को परीक्षा की सुचिता

By Edited By: Published: Tue, 17 Mar 2015 09:35 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2015 09:35 PM (IST)
जयराम इंटर कॉलेज को काली सूची में डालने की संस्तुति

अंबेडकरनगर : जलालपुर तहसील क्षेत्र स्थित परीक्षा केंद्र जयराज इंटर कॉलेज बिहड़ा को परीक्षा की सुचिता को प्रभावित किए जाने के मामले को लेकर काली सूची में डाले जाने की संस्तुति की गई है। यहां परीक्षार्थियों को मानक के विपरीत परीक्षा कक्ष में नजदीक बैठाए जाने का मामला जिला विद्यालय निरीक्षक के सचल दल ने पकड़ा है।

loksabha election banner

डीआइओएस के नेतृत्व में पहुंचे सचल दल ने पाया कि उक्त परीक्षा केंद्र पर कक्ष में समुचित स्थान होने के बाद भी आगे तथा पीछे जगह छोड़कर परीक्षार्थियों को नजदीक बैठाया गया था। इस दौरान परीक्षार्थियों के आपस में बातचीत करने तथा परीक्षा की सुचिता को प्रभावित होने की पुष्टि होने के बाद डीआइओएस ने परीक्षा केंद्र की दैनंदिनी में उक्त विद्यालय को भविष्य में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाने तथा इसे काली सूची में शामिल करने की संस्तुति की है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. आरपी वर्मा ने उक्त कार्रवाई की पुष्टि की है। इसके अलावा उन्होंने परीक्षा केंद्र किसान इंटर कॉलेज बिहरोजपुर, एचटी इंटर कॉलेज टांडा, यशोदा देवी इंटर कॉलेज साबुकपुर, सहदेयी बालिका इंटर कॉलेज बुढ़नापुर, इंद्रजीत बालिका इंटर कॉलेज रामनगर, मरियम मेमोरियल इंटर कॉलेज अमोला बुजुर्ग तथा रामबली ग्रामोद्योग इंटर कॉलेज नहरपुर महुलारा का निरीक्षण किया। यहां सुचिता पूर्ण परीक्षा आयोजित मिली। बताते चलें कि मंगलवार को प्रथम पाली में इंटरमीडिएट समाजशास्त्र द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षाएं आयोजित हुईं। इसमें पंजीकृत 18 हजार 677 छात्रों के सापेक्ष 16 हजार 690 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जबकि 1987 छात्रों ने परीक्षा से किनारा कसा है। द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट अंग्रेजी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा का आयोजन किया गया।

-----

-आंतरिक सचल दल की निगरानी में चल रही विवि परीक्षा

चित्र : 17 एएमबी 17

अंबेडकरनगर : नगर के बीएनकेबी पीजी कॉलेज समेत जिले में मंगलवार को गृहविज्ञान, संस्कृत, उर्दू, भौतिक विज्ञान की परीक्षाएं आयोजित हुईं। परीक्षा की निगरानी के लिए आंतरिक सचल दल सख्ती बनाए रहा। हालांकि विश्वविद्यालय से सचल दल के पहुंचने से इंकार किया गया है। परीक्षा केंद्र बीएनकेबी पीजी कॉलेज के परीक्षा प्रभारी डॉ. राम आचार्य मिश्र ने बताया कि प्रथम पाली में बीए प्रथम वर्ष गृह विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा आयोजित हुई। इसमें पंजीकृत 49 छात्रों में 41 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। बीए तृतीय वर्ष संस्कृत तृतीय प्रश्नपत्र की परीक्षा में पंजीकृत 174 छात्रों में 168 ने परीक्षा दी। बीए तृतीय वर्ष उर्दू तृतीय प्रश्नपत्र की परीक्षा में इकलौत परीक्षार्थी मौजूद रहा। बीएससी तृतीय वर्ष भौतिक विज्ञान तृतीय प्रश्नपत्र की परीक्षा में 16 छात्रों के पंजीयन के सापेक्ष 13 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। द्वितीय पाली में रजत महाविद्यालय के छात्रों की परीक्षा हुई। बीए द्वितीय वर्ष गृह विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा में पंजीकृत 134 के सापेक्ष 131 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए।

-----

-अव्यवस्थाओं में निपटी परिषदीय परीक्षा

अंबेडकरनगर : प्रश्नपत्रों तथा उत्तर पुस्तिकाओं के अभाव के चलते अव्यवस्थाओं में परिषदीय वार्षिक गृह परीक्षा का मंगलवार को समापन हो गया। परीक्षा के अंतिम दिन कक्षा छह तथा आठ के छात्रों ने पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा दी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दल ¨सगार यादव ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि परीक्षा का समापन होने के साथ ही जल्द ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा कर लिया जाएगा। शासन की मंशा के अनुसार नियत तिथि से नवीन शिक्षण सत्र का आगाज होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.