Move to Jagran APP

अनुपस्थित मिले चार स्टेटिक मजिस्ट्रेट, बोगस कक्ष निरीक्षक पर मुकदमा

अंबेडकरनगर : बोर्ड परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी की सख्ती का असर हो रहा है, हालांकि धड़ल्ले से हो रही न

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 09:55 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 09:55 PM (IST)
अनुपस्थित मिले चार स्टेटिक मजिस्ट्रेट, बोगस कक्ष निरीक्षक पर मुकदमा

अंबेडकरनगर : बोर्ड परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी की सख्ती का असर हो रहा है, हालांकि धड़ल्ले से हो रही नकल पर नकेल नहीं कस पा रही। नकल कराने के लिए केंद्र व्यवस्थापकों, विभाग व प्रधानाचार्यों के गठजोड़ से बड़े पैमाने पर फर्जी कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं। मंगलवार को भी एक फर्जी कक्ष निरीक्षक पकड़े जाने पर एक बार फिर इसकी पुष्टि हुई। मामले में कक्ष निरीक्षक के विरुद्ध बसखारी थाने में मुकदमा दर्ज कराए जाने के लिए पुलिस को तहरीर सौंपी गई है। इसके अलावा परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए लगाए गए स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेटों में चार अनुपस्थित रहे तथा दो स्टेटिक मजिस्ट्रेट विलंब से पहुंचे। इनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को आख्या सौंपी जा रही है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि नकली विहीन परीक्षा कराए जाने के लिए जिलाधिकारी विवेक ने प्रशासन की पूरी ताकत लगा दी है। बावजूद इसके नकल माफिया के हौसले बुलंद हैं। वजह परीक्षा मजिस्ट्रेटों की निगरानी में जिलाधिकारी के सख्ती के बाद भी फर्जी कक्ष निरीक्षक पकड़े जा रहे हैं। परीक्षा में सुचिता बनाए रखने के लिए तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी प्रशासन की मंशा का साथ नहीं दे रहे हैं। मंगलवार को परीक्षा डयूटी में स्टेटिक मजिस्ट्रेट के तौर पर तैनात लेखपाल रवीसेन उपाध्याय, रामहरख, वीरेंद्र कुमार तथा एक अन्य कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। कार्य नहीं तो वेतन नहीं के आदेश के मुताबिक उक्त कर्मचारियों के वेतन कटौती की कार्रवाई के लिए डीएम को आख्या सौंपी जा रही है। हालांकि कार्रवाई से पहले उक्त कर्मचारियों से स्पष्टीकरण लिया जाएगा, तदुपरांत कार्रवाई सुनिश्चत की जाएगी। इसके अलावा स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात हीरालाल गौतम व रवींद्र कुमार के परीक्षा केंद्र पर विलंब से पहुंचने की सूचना प्रशासन को दी जा रही है। वहीं संजय पांडेय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दसरैचा बसखारी में तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने निरीक्षण के दौरान यहां विवेकानंद नाम के एक फर्जी कक्ष निरीक्षक को परीक्षा से बाहर किया है। इसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किए जाने के लिए बसखारी थानें में तहरीर दी गई है। जबकि उक्त कार्रवाई से केंद्र व्यवस्थापक को बाहर रखा गया है। थानाध्यक्ष नीरज राय ने तहरीर मिलने की पुष्टि की है।

-----

-केंद्र व्यवस्थापक समेत तीन के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

भीटी : सोमवार को बोर्ड परीक्षा की निगरानी के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट उवैदर्रहमान ने सीआर इंटर कॉलेज मंशापुर पांती में दो कक्ष निरीक्षकों बुधिराम व विकास को दबोचा था। मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक के निर्देश पर सचल दल प्रभारी डॉ. इंद्रजीत प्रजापित की तहरीर पर महरुआ थाने में केंद्र व्यवस्थापक परमदेव यादव तथा कक्ष निरीक्षकों में बुधिराम व विकास के विरुद्ध जालसाजी समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। थानाध्यक्ष राजदेव मिश्र ने मुकदमा र्दज किए जाने की पुष्टि की है।

-------

-प्रथम पाली में चार परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

अंबेडकरनगर : मंगलवार को प्रथम पाली में इंटरमीडिएट संगीत द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा आयोजित हुई। संगीत गायन में पंजीकृत 84 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 81 उपस्थित हुए जबकि तीन छात्रों ने परीक्षा छोड़ी है। इसके अलावा संगीत वादन में पंजीकृत दो परीक्षर्थियों में एक उपस्थित तथा एक अनुपस्थित रहा। द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट रसायन विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र तथा बही खाता व लेखा शास्त्र द्वितीय प्रश्नपत्र के अलावा कृषि अर्थशास्त्र सप्तम प्रश्नपत्र की परीक्षा आयोजित हुई।

------

आज की परीक्षा

प्रथम पाली : हाईस्कूल अंग्रेजी केवल प्रश्नपत्र तथा इंटरमीडिएट मानव विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र

द्वितीय पाली : इंटरमीडिएट अधिकोषण तत्व प्रथम प्रश्नपत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.