Move to Jagran APP

शिवबाबा पर उमड़ी भीड़, कांवडि़यों का आगमन हुआ तेज

By Edited By: Published: Sat, 26 Jul 2014 12:16 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jul 2014 12:16 AM (IST)
शिवबाबा पर उमड़ी भीड़, कांवडि़यों का आगमन हुआ तेज

अंबेडकरनगर : शुक्रवार को धार्मिक स्थल शिवबाबा पर आस्था का ज्वार उमड़ पड़ा। यहां बड़ी तादाद में पुरुषों, महिलाओं व बच्चों ने शिवबाबा की पूजा की साथ ही भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। इस दौरान श्रद्धालुओं के जयकारे से समूचा वातावरण गुंजायमान होता रहा।

loksabha election banner

सावन कृष्ण त्रयोदशी के अवसर पर शिवालयों व मंदिरों में श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर अपने मनोरथ पूर्ण होने की कामना की। शिव बाबा नामक स्थल पर वैसे तो तपस्वी शिवबाबा की समाधि पर पूजन-अर्चन किया जाता है। लेकिन सावन मास में यहां बाबा के मानने वालों के अलावा कांवड़ियों की भीड़ में आने लगती है। यहां महिलाएं पूड़ी-हलवा चढ़ा शिव बाबा को खुश करने का जतन करती हैं। कांवड़ियों की भीड़ से समूचा परिसर भरा रहा। इस अवसर पर भाजपा सांसद डॉ. हरिओम पांडेय की तरफ से यहां शिव भक्तों के लिए जलपान की व्यवस्था की गई थी। श्रद्धालुओं को हलवा, चना का प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर अरविंद श्रीवास्तव, भरत शुक्ल, विवेक पांडेय, ओमप्रकाश स्वामी आदि मौजूद रहे।

अकबरपुर विकासखंड के रामपुर सकरवारी स्थित वीड़िया शिव महिला कांवरिया संघ अयोध्या स्थित पवित्र सरयू से जल लेकर शुक्रवार को वापस गांव पहुंचा और शिवालय में जलाभिषेक किया। जत्थे में अखिलेश, वीरेंद्र, अमित यादव, अंकुर, धर्मेद्र, दिलीप, निखिल सिंह, संदीप, खुशी शर्मा, राममगन वर्मा आदि शामिल रहे।

कांवड़ियों को लुभा रहे वस्त्र

अंबेडकरनगर : सावन मास में शिवभक्तों के लिए रेडीमेड वस्त्रों की दुकानें सज गई हैं। शहजादपुर चौक स्थित दुकान पर केसरिया व गेरुआ वस्त्र खरीदने के लिए शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी रही। कांवड़ उठाने के पहले शिवभक्त मनमाफिक वस्त्र धारण करने के लिए कपड़े की दुकानों पर खरीददारी के लिए पहुंच रहे हैं।

आज अयोध्या रवाना होंगे कांवड़िए

अंबेडकरनगर : नवयुवक कांवड़िया संघ बेवाना के सैकड़ों शिवभक्त पवित्र सरयू नदी से जल लाने के लिए शनिवार को अयोध्या प्रस्थान करेंगे। संघ के विवेकानंद अग्रहरि ने बताया कि 28 जुलाई को शिवबाबा पर जलाभिषेक किया जाएगा। बसखारी कांवड़िया संघ 28 जुलाई को अयोध्या के लिए रवाना होगा। यह निर्णय विकास मोदनवाल की अध्यक्षता में डिहवारे बाबा धर्मशाला पर हुई बैठक में लिया गया। 31 जुलाई को कांवड़िया संघ शाम पांच बजे शोभायात्रा निकालेगा, जो शिवालय मंदिर पर समाप्त होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.