Move to Jagran APP

गर्भस्थ शिशु की मौत, मार्ग जामकर प्रदर्शन

By Edited By: Published: Sun, 06 Jul 2014 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jul 2014 09:39 PM (IST)
गर्भस्थ शिशु की मौत, मार्ग जामकर प्रदर्शन

(अंबेडकरनगर) : स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही से गर्भस्थ शिशु की प्रसव के दौरान मौत हो गई। परिवारीजनों ने चिकित्सक व नर्सो को खोजते रहे, परंतु सभी अस्पताल से नदारद रहे। गुस्साये परिवारीजनों व ग्रामीणों ने जिम्मेदार डाक्टरों व कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर अस्पताल के सामने जहांगीरगंज-बसखारी मार्ग जामकर दिया और जमकर प्रदर्शन किया। यह मामला अनियमितता व डाक्टरों के गायब रहने के लिए खासा चर्चित रहने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर का है।

loksabha election banner

रविवार को सुबह नौ बजे कटघर गांव निवासी उमेशचंद्र की पत्‍‌नी सुनीता (25) को प्रसव के लिए गांव की आशाबहू के साथ रामनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर के परिवार कल्याण केंद्र पर लाया गया। मौके पर मात्र एक स्टाफ नर्स मोनिका व दाई लाची ही मौजूद रहीं। जबकि अस्पताल पर नियुक्त छह चिकित्सकों में से कोई ड्यूटी पर मौजूद नहीं था। इसी बीच प्रसव पीड़िता को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। बिना किसी इंतजाम के ही गर्भस्थ शिशु का जन्म स्वत: शुरू हो गया। ऐसा देखते ही मौजूद नर्स व दाई वहां से भाग गई। उन्हें परिजन अस्पताल परिसर में ढूंढते रहे पर वह नहीं मिल सकी। दोपहर बाद ढाई बजे दूसरी नर्स रीता वहां पहुंची तो शिशु का प्रसव कराया गया, परंतु तब तक बहुत देर हो चुकी थी। लापरवाही के चलते जन्म लेने वाली कन्या शिशु की मौत हो चुकी थी। मौत की खबर सुनते ही परिवारीजन आक्रोशित हो गए। मौके से ही सीएमओ समेत अन्य अधिकारियों को जानकारी दी गई, परंतु ढाई बजे तक कोई मौके पर नहीं पहुंचा तो परिवारीजनों व ग्रामीणों ने लापरवाह चिकित्सकों व कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर अस्पताल के सामने बसखारी-जहांगीरगंज मार्ग जाम कर दिया। इस दौरान मौके पर पहुंचे सपा नेता ब्लॉक प्रमुख हीरालाल यादव ने सभी सीएमओ से फोन पर वार्ता की। बावजूद इसके कोई भी जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। इसी बीच बसपा नेता चंद्रशेखर यादव, बलिराम व पीस पार्टी जिलाध्यक्ष ख्वाजा अली असगर भी मौके पर पहुंच गए। काफी देर बाद एसओ आलापुर केपी सिंह मय फोर्स व तहसीलदार रामसहाय कश्यप पहुंचे व आक्रोशित लोगों को समझाने का प्रयास किया, परंतु लोग माने नहीं और सक्षम अधिकारियों को मौके पर बुलाये जाने व कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। इस बीच तहसीलदार से सीएमओ ने फोन पर वार्ता के दौरान मौके पर अपने प्रतिनिधि को भेजे जाने की बात कहीं, परंतु घंटों बाद तक वह भी नहीं पहुंच सके। अपराह्न पांच बजे जिला मुख्यालय से पहुंचे एसडीएम संतोष कुमार वैश्य ने आक्रोशित लोगों से वार्ता कर उन्हें शांत कराया तथा सभी जिम्मेदार स्वास्थ्य कर्मियों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई का भरोसा दिलाया, तब जाकर लोग जाम व प्रदर्शन समाप्त हो सका और आवागमन सामान्य हो सका।

----------

-उगाही का लगाया आरोप

जहांगीरगंज : प्रसूता ने नर्स व डाक्टर पर प्रसव कराने के एवज में रुपये मांगने का आरोप लगाया है। मामले में प्रसूता सुनीता पत्‍‌नी उमेशचंद्र ने एसडीएम को सौंपे ज्ञापन में आरोप लगाया है कि अस्पताल पहुंचने पर मौजूद नर्स व चिकित्सक द्वारा रुपये की मांग की गई। न देने पर उसे छोड़कर चले गए। जिससे जन्म के दौरान गर्भस्थ शिशु की मौत हो गई। एसडीएम संतोष कुमार वैश्य ने बताया कि वह मौके की रिपोर्ट कार्रवाई के लिए सीएमओ को भेजेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.